हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कई समस्याओं से जूझ रहा नाहन का क्रिश्चियन कब्रिस्तान, ईसाई समुदाय ने प्रशासन से लगाई गुहार

By

Published : Dec 2, 2021, 3:18 PM IST

Updated : Dec 2, 2021, 3:26 PM IST

सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन का क्रिश्चियन कब्रिस्तान (Nahan Christian Cemetery) की चारदिवारी और शेल्टर खस्ताहाल हो चुकी है. गुरुवार को यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्रस्ट (sirmaur United Christian Trust) ने गुरुवार दोपहर को प्रेसवार्ता आयोजित कर कब्रिस्तान की समस्याओं को साझा किया है. ट्रस्ट ने क्रिश्चियन कब्रिस्तान की सुंदरता को बनाए रखने के लिए प्रशासन से योजना तैयार करने का आग्रह किया है.

united christian trust press conference.
फोटो.

नाहन: जिला मुख्यालय नाहन के ढाबों मोहल्ला में स्थित क्रिश्चियन कब्रिस्तान (Nahan Christian Cemetery) कई समस्याओं से जूझ रहा है. लिहाजा ईसाई समुदाय ने जिला प्रशासन के समक्ष कब्रिस्तान से संबंधित समस्याओं को उठाते हुए उनके समाधान की गुहार लगाई है. दरअसल, इस संदर्भ में यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्र्स्ट (sirmaur United Christian Trust) ने गुरुवार दोपहर को प्रेसवार्ता आयोजित कर कब्रिस्तान की समस्याओं को साझा किया है. साथ ही, इस दौरान आयोजित बैठक में भी समस्याओं को लेकर विस्तार से चर्चा की.


मीडिया से रूबरू होते हुए यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्रस्ट के प्रवक्ता कृपाल सिंह ने कहा कि ढाबों मोहल्ला में स्थित क्रिश्चियन कब्रिस्तान में ईसाई समुदाय को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. प्रशासन के समक्ष कब्रिस्तान की चारदिवारी की मरम्मत की मांग की गई है, क्योंकि इसकी वजह से अतिक्रमण बढ़ रहा है. इसके अलावा कब्रिस्तान के साथ खुले में बह रहे सीवरेज के नाले से भी परेशानी हो रही है, जिससे आसपास के लोगों को भी दिक्कते उठानी पड़ रही हैं.

वीडियो.

कब्रिस्तान में स्थित शेल्टर भी खस्ताहाल हो चुका है, जिसकी खिड़कियां व दरवाजे तक टूट चुके हैं. ऐसे में शव इत्यादि को भी रखने में दिक्कत आ रही है. यही नहीं कब्रिस्तान के बाहर गेट न होने के कारण कूड़े के वाहन भी यही से गुजर रहे हैं. ट्रस्ट से यह भी मांग की है कि कब्रिस्तान परिसर में क्रिश्चियन समुदाय के लिए सामुदायिक भवन का भी निर्माण करवाया जाए. लिहाजा प्रशासन संबंधित समस्याओं पर ध्यान देते हुए इनका समाधान करें. यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्रस्ट ने क्रिश्चियन कब्रिस्तान की सुंदरता को भी बनाए रखने के लिए एक योजना तैयार करने का भी आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें: कुल्लू के पंकी सूद जो कभी खुद थे नशे का शिकार, आज बने युवाओं के मददगार

Last Updated : Dec 2, 2021, 3:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details