हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 2, 2022, 4:59 PM IST

ETV Bharat / city

केंद्रीय बजट में रोपवे निर्माण को मंजूरी, जल्द चूड़धार के लिए रोपवे बनने की उम्मीद

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट (Nohradhar to Churdhar Ropeway) में देशभर में रोपवे निर्माण के लिए भी बजट स्वीकृत किया गया है. जिसके बाद से जिला सिरमौर के नोहराधार से चूड़धार के लिए प्रस्तावित रोपवे के बनने का रास्त साफ होता नजर आ रहा है. बता दें कि सिरमौर में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकस्द से केंद्र सरकार ने दिसंबर 2021 में चूड़धार में 250 करोड़ रुपये का विश्वस्तरीय रोपवे बनाने को स्वीकृति प्रदान की थी.

ropeway to churdhar Himachal
चूड़धार के लिए रोपवे

नाहन: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए आम बजट (Union Budget 2022) में देशभर में रोपवे निर्माण के लिए भी बजट स्वीकृत किया गया है. जिसके बाद जिला सिरमौर के नोहराधार से चूड़धार (Nohradhar to Churdhar Ropeway) के लिए प्रस्तावित 8 किलोमीटर के रोपवे के बनने का रास्त साफ होता नजर आ रहा है. दरअसल सिरमौर जिले में पर्यटन को पंख लगाने के लिए केंद्र सरकार ने दिसंबर माह में चूड़धार में 250 करोड़ रुपये का विश्वस्तरीय रोपवे बनाने को स्वीकृति प्रदान की थी.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari on Ropeway construction Himachal) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी. केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा था कि हिमाचल को अब हाईवे के साथ-साथ रोपवे की सौगात भी मिलेगी. पर्यटन व रोजगार को बढ़ावा देते हुए 5,644 करोड़ की लागत से 111.65 किलोमीटर के 13 विश्वस्तरीय रोपवे प्रकल्प प्रस्तावित किए गए हैं. यह निर्माण कार्य नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट की ओर से करवाया जाएगा.

उन्होंने कहा था कि रोपवे निर्माण (Ropeway in Himachal) को लेकर प्रदेश में 50 साइट की स्वीकृति के लिए नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसमें से 13 को मंजूरी मिली है. गडकरी ने कहा था कि हिमाचल में पांच टूरिज्म कॉरिडोर को भी सड़क से जोड़ा जाएगा. इसमें शिमला, कुल्लू-मनाली व धर्मशाला समेत सिरमौर के चूड़धार को भी शामिल किया गया है.

चूड़धार के लिए करीब आठ किलोमीटर लंबे रोपवे का निर्माण (Ropeway for Churdhar) प्रस्तावित है. चूड़धार चोटी तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं व पर्यटकों को नौहराधार से करीब 18 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है. रोपवे निर्माण से न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि धार्मिक आस्था को भी मजबूती मिलेगी. रोपवे के निर्माण के पीछे बड़ी वजह सड़कों के विस्तार में आ रही परेशानी भी है.

वहीं, सड़कों को चौड़ा करने के साथ पहाड़ों के दरकने का खतरा हर वक्त बना रहता है. ऐसे में रोपवे बेहतर विकल्प है. हिमाचल दौरे के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दुर्गम पर्यटन स्थलों के लिए रोपवे के निर्माण पर बढ़ावा देने पर जोर दिया था. इसके बाद से ही रोपवे के निर्माण को लेकर हलचल तेज हुई थी. केंद्रीय बजट में रोपवे निर्माण के लिए बजट स्वीकृत करने से जिला सिरमौर के लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही चूड़धार के लिए प्रस्तावित रोपवे का निर्माण भी शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:किन्नौर में बर्फबारी के बाद स्कीइंग का आनंद ले रहे पर्यटक, प्रशासन जल्द करवा सकता है प्रतियोगिता

ABOUT THE AUTHOR

...view details