हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर: ऊपरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी, फिर बंद हुई संगड़ाह की 4 सड़कें

By

Published : Feb 3, 2022, 3:16 PM IST

सिरमौर जिले में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है. एक ओर जहां जिला के ऊपरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो रही है तो वहीं, मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है. खबर लिखे जाने (Roads closed in sirmaur) तक आधा फुट के करीब बर्फ पड़ चुकी है. इससे पहले गत 8 (snowfall in Sirmaur) व 22 जनवरी को क्षेत्र में भारी हिमपात हुआ था. इस दौरान संगड़ाह-चौपाल मार्ग पर हरिपुरधार से आगे यातायात बहाल करने में 8 से 10 दिन लग गए थे.

snowfall in Sirmaur
सिरमौर: ऊपरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी

नाहन: सिरमौर जिले में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है. एक ओर जहां जिले के ऊपरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो रही है तो वहीं, मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है. जिले के ऊपरी क्षेत्रों में एक बार फिर भारी बर्फबारी होने की वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ है.

दरअसल मौसम के तीसरे भारी हिमपात के चलते गुरुवार को एक बार फिर लोक निर्माण विभाग मंडल संगड़ाह के अंतर्गत आने वाली 4 सड़कों पर यातायात व्यवस्था ठप हो चुकी है. संगड़ाह-चौपाल, हरिपुरधार-नौहराधार, नौहराधार-संगड़ाह व संगड़ाह-गत्ताधार सड़कों सहित आधा दर्जन अन्य लिंक रोड भी बंद हो चुके हैं.

खबर लिखे जाने तक आधा फुट के करीब बर्फ (Roads closed in sirmaur) पड़ चुकी है. इससे पहले गत 8 व 22 जनवरी को क्षेत्र में भारी हिमपात हुआ था. इस दौरान संगड़ाह-चौपाल मार्ग पर हरिपुरधार से आगे यातायात बहाल करने में 8 से 10 दिन लग गए थे. हालांकि अन्य सड़कों पर विभाग द्वारा 2 से 4 दिन में यातायात बहाल किया जा चुका था. मगर एक बार फिर हिमपात होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है.

वीडियो.

वहीं, पूछे जाने पर संगड़ाह लोक निर्माण विभाग (snowfall in Sirmaur) के अधिशासी अभियंता रतन शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा 8 जेसीबी मशीन व ऑपरेटर्स को अलर्ट पर रखा गया है और हिमपात रुकते ही यातायात बहाल करने का काम शुरू किया जाएगा.

बर्फबारी शुरू होते ही बाहरी राज्यों के लोगों व बस ऑपरेटरों से विभाग व प्रशासन द्वारा हिमपात से प्रभावित हिस्सों से निकलने की अपील की गई. गौरतलब है कि लोक निर्माण विभाग मंडल संगड़ाह में एक भी स्नोकटर न होने से यहां कईं-कईं जेसीबी मशीनें लगाए जाने के बावजूद बर्फ हटाने में समय लग जाता हैं. दूसरी तरफ जिले के अन्य क्षेत्रों नोहराधार, हरिपुरधार, चूड़धार आदि क्षेत्रों में भी बर्फबारी का सिलसिला जारी है. वहीं, मैदानी इलाकों में भी बारिश हो रही है. इससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें-जज्बा: मंडी में छात्रों के वैक्सीनेशन के लिए बर्फ में 6 किमी पैदल चली हेल्थ वर्कर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने शेयर किया वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details