हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पांवटा साहिब में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन...लोगों को दिया ये संदेश

By

Published : Mar 16, 2021, 5:10 PM IST

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर आज पांवटा साहिब में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मौजूद लोगों को राष्ट्रीय टीकाकरण के बारे में जानकारी दी गई और जागरुक भी किया गया.

national-immunization-day-celebrated-in-paonta-sahib
कॉन्सेप्ट इमेज

पांवटा साहिब:उपमंडल में आज राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया गया है. इसी बीच कार्यक्रम में मौजूद लोगों को राष्ट्रीय टीकाकरण के बारे में जानकारी दी गई और जागरुक भी किया गया.

16 मार्च को मनाया जाता है राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

भारत में हर साल 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है और लोगों को राष्ट्रीय टीकाकरण के बारे में जानकारी दी जाती है. इस दिन भारत में साल 1995 में मुंह के जरिए पोलियो की पहली खुराक दी गई थी. साथ ही भारत से पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत सरकार द्वारा की गई थी.

2014 में भारत हुआ पोलियो मुक्त
वरिष्ठ डॉक्टर अमिताभ जैन ने बताया कि आज के दिन पोलियो की 2 बूंद 5 वर्ष से कम आयु के सभी बच्चों को दी गई थीं. जिससे पोलियो के मामले धीरे-धीरे कम होते गए और 2014 में भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित किया गया था. उन्होंने बताया कि टीकाकरण से पिछले दो दशकों में पोलियो और टीबी जैसी अत्यधिक घातक बीमारियों से लाखों लोगों की जानें बची हैं. साथ ही उन्होंने लोगों से टीकाकरण करवाने और सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी टीकाकरण अभियानों में सहयोग देने की अपील की है.
ये भी पढ़ें:जल रक्षकों का प्रदर्शन जारी, मांगें न मानने पर सचिवालय के घेराव की चेतावनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details