हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

गुरु गोविंद सिंह के 354वें प्रकाश पर्व पर लगा कवि दरबार, कवियों ने किया कविता पाठ

पांवटा साहिब के गुरुद्वारा में गुरु गोविंद सिंह के 354 वें प्रकाश उत्सव के पर्व पर कवि दरबार का आयोजन किया गया . कार्यक्रम में 15 कवियों ने कविता पाठ में हिस्सा लिया और सिख धर्म और गुरु गोविंद सिंह की वीरता का बखान किया है.

By

Published : Jan 21, 2021, 1:19 PM IST

Prakash Utsav celebrated in Paonta Sahib
डिजाइन फोटो.

पांवटा साहिब:गुरु गोविंद सिंह के 354 वें प्रकाश उत्सव के पर्व पर दशमेश स्थान पर स्थित गुरुद्वारा में भव्य कवि दरबार का आयोजन किया गया . कार्यक्रम में 15 कवियों ने कविता पाठ में हिस्सा लिया.

गुरु गोविंद सिंह ने 4 साल किया निवास

गुरु गोविंद सिंह ने पांवटा साहिब में साढे 4 साल तक निवास किया था. इस दौरान उन्होंने यहां कवि दरबार की प्रथा भी शुरू की थी. जिसके बाद ये प्रथा पूरे देश के गुरुद्वारों में प्रचलित हुई. श्री गुरु गोविंद सिंह के दरबार में कभी 52 कवि कविता पाठ करते थे, जिसमें हिंदू, सिख कवियों के साथ-साथ मुस्लिम कवि भी रहते थे.

वीडियो.

कवियों ने गुरु गोविंद सिंह वीरता का किया बखान

गुरु गोविंद सिंह के 354वें प्रकाश पर्व पर पांवटा साहिब में आयोजित भव्य कवि दरबार में 15 कवियों ने सिख धर्म और गुरु गोविंद सिंह की वीरता का बखान किया है. 20 जनवरी को सभी भक्तों ने पूरे देश में धूमधाम से प्रकाश उत्सव मनाया.

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के उपाध्यक्ष ने दी जानकारी

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के उपाध्यक्ष हरभजन सिंह ने बताया कि गुरु गोविंद सिंह के 354वें प्रकाश उत्सव पर गुरुद्वारा में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया. उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में 15 कवियों ने हिस्सों लिया था और अपनी प्रतिभा दिखाई थी.

ये भी पढ़ें:'घर' में ही चित हुए राजेंद्र गर्ग, नगर परिषद घुमारवीं पर कांग्रेस का कब्जा

ABOUT THE AUTHOR

...view details