हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

दिल्ली की प्यास बुझाएगा हिमाचल, पीएम मोदी जल्द कर सकते हैं रेणुका डैम का शिलान्यास

By

Published : Nov 23, 2021, 1:27 PM IST

Updated : Nov 23, 2021, 1:36 PM IST

सिरमौर जिले के श्री रेणुका जी में करीब 7500 करोड़ की लागत से गिरी नदी (Giri River) पर प्रस्तावित इस महत्वाकांक्षी परियोजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जल्द शिलान्यास कर सकते हैं. प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी (Energy Minister Sukhram Choudhary) का कहना है कि रेणुका डैम को लेकर लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं. जल्द ही इसके रेणुका डैम के निर्माण (Construction of renuka dam) का रास्ता साफ हो जाएगा.

pm-modi-may-soon-lay-the-foundation-stone-of-renuka-dam-in-sirmour
फोटो.

नाहन: देश की राजधानी दिल्ली की प्यास बुझाने के लिए सालों से लंबित पड़े प्रस्तावित रेणुका डैम (Renuka Dam) के निर्माण का रास्ता आखिरकार साफ होता नजर आ रहा है. जिला सिरमौर के श्री रेणुका जी में करीब 7500 करोड़ की लागत से गिरी नदी (Giri River) पर प्रस्तावित इस महत्वाकांक्षी परियोजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जल्द शिलान्यास कर सकते हैं. यहीं नहीं रेणुका डैम के साथ-साथ प्रधानमंत्री मोदी प्रदेश में अन्य 3 परियोजनाओं की भी सौगात देंगे.

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी (Energy Minister Sukhram Choudhary) ने बताया कि रेणुका डैम (Renuka Dam) को लेकर लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं और केंद्र सरकार की एक कैबिनेट की बैठक होनी है. उम्मीद है कि इस बैठक में रेणुका डैम के निर्माण (Construction of Renuka dam) का रास्ता साफ हो जाएगा. इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर करीब 7500 करोड़ की राशि खर्च की जानी है. रेणुका डैम के लिए यहां प्रथम चरण का 40 मेगावाट का पावर हाउस (Power house of 40 mw) भी हिमाचल प्रदेश पावर कारपोरेशन (Himachal Pradesh power corporation) द्वारा ही बनाया जाएगा.

वीडियो.

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि जैसे ही प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल दौरा तय होता है, वैसे ही रेणुका डैम सहित 4 परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किए जाएंगे. इन 4 परियोजनाओं में 3 के शिलान्यास व एक परियोजना का उद्घाटन किया जाना है. उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री को निमंत्रण प्रेषित किया गया है.

बता दें कि रेणुका डैम (Renuka Dam) बनने से दिल्ली को प्रतिदिन 23 क्यूसेक पानी मिलेगा. जबकि हिमाचल को 40 मेगावाट बिजली (40 MW power) मिलेगी. उम्मीद की जा रही है कि करीब 2 दशक से अधिक समय से लंबित पड़ी इस परियोजना का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के मरीन कमांडो अमित को राष्ट्रपति ने शौर्य चक्र से किया सम्मानित, सीएम जयराम ने दी बधाई

Last Updated : Nov 23, 2021, 1:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details