हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नाहन में प्रधानमंत्री आवास योजना बनी वरदान, लोगों का अपना घर बनाने का सपना हो रहा साकार

By

Published : Dec 24, 2021, 1:56 PM IST

Updated : Dec 24, 2021, 2:07 PM IST

हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana in HP) के तहत बहुत से लोग लाभान्वित हो रहे हैं. कुल मिलाकर प्रधानमंत्री आवास योजना उन सभी निर्धन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, जो आर्थिक दृष्टि से बहुत कमजोर है. इसी योजना के तहत शुक्रवार को नाहन ग्रामीण क्षेत्रों से ताल्लुक रखने वाले 21 लोगों को स्वीकृति पत्र (people of nahan benefited benefited with PM Awas Yojana) दिए गए.

nahan benefited with PM Awas Yojana
नाहन में प्रधानमंत्री आवास योजना

नाहन:प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana in HP) एक ऐसी सरकारी स्कीम है, जिसका लक्ष्य समाज के कमजोर वर्गों को किफायती आवास (घर) प्रदान करना है. इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में भी कमजोर वर्गों के लाभार्थियों को आवास बनाने के लिए डेढ़ लाख रुपये तक की राशि दी जाती है. वहीं, इस योजना के तहत नाहन विधानसभा क्षेत्र में भी कई लोगों का घर बनाने का सपना साकार हो रहा है.

दरअसल शुक्रवार को बीडीओ कार्यालय नाहन में ग्रामीण क्षेत्रों से ताल्लुक रखने वाले लोगों को आवास बनाने के लिए स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए. लिहाजा 2 से 3 दिन के भीतर संबंधित लोगों के बैंक खातों में घर बनाने के लिए पहली किश्त डाल दी जाएगी. इस दौरान 21 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र दिए (people of nahan benefited benefited with PM Awas Yojana) गए, जिनके मिलने से लाभार्थियों के चेहरे पर खुशी से चमकने लगे. लाभार्थियों ने इस योजना के लिए सरकार का आभार भी (government scheme pmay) जताया.

वीडियो

मीडिया से बात करते हुए नाहन के कार्यकारी बीडीओ विकास बंसल ने बताया कि नाहन विकास खंड के 21 लोगों को स्वीकृति पत्र दिए गए हैं और दो दिनों बाद ही इन्हें पहली किश्त प्राप्त हो जाएगी, ताकि यह लोग अपना घर निर्माण शुरू कर सकें. उन्होंने लोगों से भी आह्वान किया कि वह इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाएं और अपने घरों का निर्माण करें.

वहीं, योजना के लाभार्थियों ने भी इस योजना के लिए सरकार का आभार जताया. लाभार्थी मीना देवी ने बताया कि पिछले कई वर्षों से उनके पास अपना घर नहीं था. आज उन्हें इस योजना के तहत यह पत्र मिला है और जल्द ही उनका अपना मकान होगा. भूरा अली ने बताया कि इस योजना से उनका भी घर बनाने का सपना पूर्ण होगा. जिसके लिए वह सरकार के आभारी हैं.

फिरोज दीन ने बताया कि वर्षों से वह कच्चे मकान में रह रहे थे. अब इस योजना से वे अपना पक्का मकान बना पाएंगी. एक अन्य लाभार्थी पृथ्वी सिंह ने बताया कि योजना से उन्हें अपना घर मिलने जा रहा है और वह इसके लिए सरकार के आभारी हैं. अन्य लाभार्थियों ने भी सरकार की इस योजना को बहुत लाभदायक बताते हुए सरकार का धन्यवाद किया. कुल मिलाकर प्रधानमंत्री आवास योजना उन सभी निर्धन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, जो आर्थिक दृष्टि से बहुत कमजोर है.

ये भी पढ़ें:छोटी काशी मंडी में शिवधाम के निर्माण कार्य का मुख्यमंत्री ने लिया जायजा, अधिकारियों को दिए निर्देश

Last Updated : Dec 24, 2021, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details