हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

खुले में शौच करने को मजबूर लोग, सिरमौर के शिलाई में प्रशासन की लापरवाही आई सामने

By

Published : Jan 5, 2020, 1:05 PM IST

सिरमौर शिलाई शहरवासियों के लिए एक ही शौचालय उपलब्ध है जिसमें भी इन दिनों लोग शौच क्रिया करने के लिए नहीं जा पा रहे हैं. इस शौचालय में पानी नहीं होने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

People forced to defecate in open Paonta Sahib
खुले में शौच पांवटा साहिब

पांवटा साहिब: शौचालय निर्माण पर लाखों रुपये खर्च होने के बाद भी प्रशासन की लापरवाही के कारण सिरमौर जिला के पांवटा साहिब में ग्रामीण खुले में शौच जाने के लिए मजूबर हैं. विभागीय अफसरों की लापरवाही से गरीब लोगों को शौचालय निर्माण योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. जिला सिरमौर के शिलाई शहरवासियों के लिए एक ही शौचालय उपलब्ध है जिसमें भी इन दिनों लोग शौच क्रिया करने के लिए नहीं जा पा रहे हैं.

इस शौचालय में पानी नहीं होने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गंदगी इतनी है कि शौचालय के अंदर जाने का मन भी नहीं करता है. शौचालय के गंदे होने से सबसे ज्यादा समस्या तो महिलाओं को हो रही है. एक ही शौचालय होने के बावजूद अधिकतम इस शौचालय में ताले लटके होते हैं जिसके कारण महिलाओं को शौचालय के लिए बाहर जाना पड़ता है.

वीडियो रिपोर्ट

स्थानीय लोगों ने कहा कि इतना बड़ा बाजार होने के बावजूद भी यहां पर एक ही शौचालय है जिसमें गंदगी के कारण दुर्गंध फैली होती है. इस वजह से हजारों की तादाद में लोगों को खुले में ही शौच के लिए जाना पड़ता है. दुकानदारों को शौचालय की बदबू हर रोज झेलनी पड़ती है. दूसरी ओर गंदगी और लोगों के दुकानों का कचरा की वजह से शिलाई शहर गंदा नजर आ रहा है.

शिलाई के व्यापार मंडल अध्यक्ष ने बताया कि यह शौचालय व्यापार मंडल ने नहीं बनाया है. यहां पर बेलदार और पानी की कमी की वजह से शौचालय बंद करना पड़ रहा है. हालांकि, इस समस्या के उपाय के लिए मोरवा खंड विकास अधिकारी को लिखित रूप में शिकायत दे चुके हैं. शिकायत करने के बावजूद भी है अधिकारियों के कानों अधिकारी इसका संज्ञान नहीं ले रहे हैं. वहीं, शिलाई मंडल अध्यक्ष सूरत सिंह पुंडीर ने बताया कि यह समस्या उनके संज्ञान में पहले भी आई है. समस्या का निवारण करने के लिए वह तुरंत प्रशासन के अधिकारियों से बात करेंगे.

ये भी पढ़ें:नाहन में महिलाओं को रात में रुकने में नहीं होगी परेशानी, नगर परिषद ने बनाया रात्रि आवास

ये भी पढ़ें:बर्फबारी के बाद खिला मौसम, सफेद चादर में ढके किन्नौर के पहाड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details