हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

सिरमौर पुलिस का सामाजिक सरोकार, असहाय नागरिकों को घर पर ही मिलेगा राशन-दवाएं

पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर, कॉल कर ले सकते हैं बुजुर्ग व बीमार लोग सुविधा

By

Published : Mar 28, 2020, 7:32 PM IST

Nahan police issued helpline number
अजय कृष्ण शर्मा, एसपी सिरमौर

नाहन: प्रदेश भर में लागू कर्फ्यू के चलते सिरमौर पुलिस सामाजिक सरोकार के लिए भी आगे आई है. पुलिस ने अकेले रह रहे 60 साल से ऊपर के नागरिकों व बीमार लोगों के लिए घर पर ही दवाएं व राशन इत्यादि उपलब्ध करवाने का जिम्मा उठाया है.

दरअसल सिरमौर जिला में बुजुर्ग या बीमार लोग जो स्वयं बाजार जाने में असमर्थ हैं और उनकी सहायता के लिए घर पर कोई नहीं है, ऐसे लोगों को जरूरी सामान व दवाइयां इत्यादि उपलब्ध करवाने के लिए पुलिस प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 01702-222223 व व्हाट्सएप नंबर 7650002024 जारी किए हैं.

इन नंबरों पर संबंधित व्यक्ति पुलिस से संपर्क कर सकता है. सामान को व्यक्ति नजदीक की दुकान से खुद चुनेगा और लेन-देन की बात भी खुद ही तय करेगा. अहम बात यह है कि अगर कोई व्यक्ति पैसे देने में असमर्थ होगा, तो पुलिस ही प्रबंध कर देगी.

वीडियो.

जिला के एसपी अजय कृष्ण शर्मा ने बताया कि पुलिस ने 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग व बीमार व्यक्ति जो अकेले रहते हैं और उनकी सहायता करने वाला कोई नहीं है, उनके लिए पुलिस सहायता योजना शुरू की है. सभी थानों व चौकियों को आज निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि संबंधित व्यक्ति आवश्यक सामान हेतु पुलिस के हेल्पलाइन नंबर व व्हाट्सएप पर संपर्क कर सकते हैं. ऐसी कोई भी सूचना प्राप्त होने पर संबंधित पुलिस थाना व चौकी द्वारा ऐसे जरूरतमंद व्यक्ति से संपर्क स्थापित कर जरूरत का सामान व दवाइयां खरीद कर उन तक पहुंचा दी जाएंगी.

सिरमौर पुलिस.

साथ ही खरीदे गए सामान की कीमत पुलिस जवानों द्वारा संबंधित जरूरतमंद व्यक्ति से प्राप्त की जाएगी. अगर कोई व्यक्ति पैसे देने में असमर्थ होगा, तो पुलिस द्वारा प्रबंध किया जाएगा.

कुल मिलाकर पुलिस के सामने कर्फ्यू के दौरान सामाजिक दूरी बनवाएं रखना बड़ी चुनौती है. सीमित संसाधनों के बावजूद फील्ड में जुटे खाकी कर्मियों को आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ रहा है, लेकिन आलोचनाओं से बेपरवाह पुलिस अपने मकसद को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है, ताकि जान है तो जहान है, पंक्तियों को सार्थक किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details