हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

पांवटा साहिब में गिरी नदी के तटीयकरण के लिए खर्च होंगे 71 करोड़: महेंद्र सिंह ठाकुर

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने नारीवाला में 10 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले 160 ट्यूबवेल का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि गिरी नदी के दोनों ओर तटीयकरण के (Coastalization of Giri River Paonta Sahib) लिए लगभग 71 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जाएगी. वहीं, इस दौरान उन्होंने इस क्षेत्र के लिए 50 हैंडपंप का काम जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए और 100 ट्यूबवेल लगाने के लिए विस्तृत कार्य योजना जल्दी तैयार करवाने के निर्देश दिए.

By

Published : Sep 10, 2022, 6:18 PM IST

Mahender Singh Thakur in Nariwala
जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर

नाहन:जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में गिरी नदी के दोनों ओर तटीयकरण के (Coastalization of Giri River Paonta Sahib) लिए लगभग 71 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत करवाई जाएगी. जिससे 3000 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी. जल शक्ति मंत्री ने शनिवार पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत अजौली के गांव नारीवाला में 10.22 करोड़ रुपए की लागत से 7 इंच के 160 ट्यूबवेल का विधिवत रूप (Mahender Singh Thakur in Nariwala) से शिलान्यास किया. जिससे क्षेत्र की 874 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी.

इस दौरान उन्होंने कहा कि यमुना नदी किनारे बाढ़ नियंत्रण के लिए 250 करोड़ की योजना के लिए प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है. उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में किसानों की भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 2000-2000 हेक्टेयर भूमि के हिसाब से विस्तृत कार्य योजना तैयार कर स्वीकृति हेतु भेजें. ताकि किसानों को मौसम आधारित वर्षा पर निर्भर न रहना पड़े और उन्हें सिंचाई की माकूल सुविधा उपलब्ध हो सके.

फोटो.

उन्होंने इस क्षेत्र के लिए 50 हैंडपंप का काम जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए और 100 ट्यूबवेल लगाने के लिए विस्तृत कार्य योजना जल्दी तैयार करवाने के निर्देश दिए. इसके अतिरिक्त उन्होंने करतारपुर के लोगों की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए ओवरहेड टैंक बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र किसानों का क्षेत्र है और इस वर्ष बारिश की कमी से धान की फसल में हुए नुकसान के आकलन के लिए गिरदावरी करवाई जा रही है. रिपोर्ट प्राप्त होते ही किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा.

वहीं, इस मौके पर बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में विकास को नई दिशा दी है. वर्तमान प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र को 2 सब तहसील, 10 पटवार वृत, कानूनगो वृत, पुरुवाला में जल शक्ति उपमंडल और अनेकों सिंचाई व पेयजल योजनाएं दी हैं. इसके अतिरिक्त इस क्षेत्र में 7 इंच के 460 ट्यूबवेल लगाए गए हैं. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस क्षेत्र के लिए नाबार्ड के तहत 54 ट्यूबवेल स्वीकृत किए हैं जिनमें से 27 लगाए जा चुके हैं.

उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 40 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र किसानों का क्षेत्र है और यहां किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए मुफ्त ट्यूबवेल कनेक्शन 6.87 करोड़ रुपए की लागत से उपलब्ध करवाए गए हैं. इसके अतिरिक्त किसानों को सिंचाई के लिए बिजली 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें:कोलडैम विस्थापितों को 20 साल बाद भी सरकार मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने में असमर्थ

ABOUT THE AUTHOR

...view details