हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

महिला सम्मेलन में बोले विस अध्यक्ष डॉ. बिंदल, नारी सशक्त तो हिमाचल सशक्त

नाहन के एसडीएफ हॉल में महिला स्वयं सहायता समूह का एक विशाल सम्मेलन आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की. यह सम्मेलन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के इरादे से आयोजित किया गया था.

By

Published : Jan 6, 2020, 3:32 PM IST

Legislative Speaker Dr. Bindal said in conference
नाहन में महिला सम्मेलन.

नाहन: विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल सोमवार को नाहन दौरे पर रहे. डॉ. बिंदल ने नाहन के एसएफडीए हॉल में आयोजित महिला स्वयं सहायता समूह के विशाल सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. सम्मेलन में जिला बरसाई सैकड़ों महिलाएं शामिल हुईं, जिन्हें रोजगार से संबंधित विभिन्न विषयों पर जागरूक किया गया.

एक दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. कार्यक्रम में डॉ. बिंदल को सिरमौर की शान लोहिया भेंट कर सम्मानित किया गया. यह सम्मेलन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के इरादे से आयोजित किया गया था. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने महिलाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया.

मीडिया से बात करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि जिला सिरमौर में किसानों की आमदनी बढ़े और हमारी महिलाएं आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हो, इस दिशा में विहगम प्रयास किए जा रहे हैं. नए-नए स्वयं सहायता समूह बनाए जा रहे हैं, जिन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है. आज के इस कार्यक्रम में भी करीब 800 महिलाएं हिस्सा ले रही हैं, जिनकी अनेक प्रकार से आमदनी को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर बिंदल ने यह भी कहा कि नींबू, मशरूम, पत्तल-डोने आदि के माध्यम से महिलाओं की आमदनी बढ़े. इसी के तहत आज नाबार्ड को भी शामिल किया गया है, ताकि इसके लिए कोई सेल मार्केट भी डेवेलप की जा सके. उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि महिला सशक्त है तो हमारा इलाका सशक्त है. महिला सशक्त है तो हमारा सिरमौर सशक्त है. महिला सशक्त है तो हिमाचल सशक्त है. महिला काम भी करेगी और सम्मान के साथ जिएगी, यह लक्ष्य लेकर हम चले हुए हैं.

कुल मिलाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के इरादे से आयोजित ऐसे कार्यक्रम सराहनीय प्रयास है, जिनकी महिलाओं ने भी प्रशंसा की है. कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, उपायुक्त आरके परुथी, एडीसीसी सिरमौर प्रियंका वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व जिला भर से आई महिलाएं मौजूद रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details