हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

नाहन में 10 दिवसीय जोड़ मेला शुरू, विधानसभा अध्यक्ष बिंदल ने किया शुभारंभ

गुरु गोबिंद सिंह महाराज जी के 334वें नाहन आगमन पर्व के मौके पर 10 दिवसीय जोड़ मेले का शुभारंभ हुआ. इस मेले का शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने किया.

By

Published : Apr 26, 2019, 8:54 PM IST

नाहन में 10 दिवसीय जोड़ मेले का शुभारंभ

नाहन: गुरु गोबिंद सिंह महाराज जी के 334वें नाहन आगमन पर्व के मौके पर 10 दिवसीय जोड़ मेले का शुभारंभ हुआ. इस मेले का शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने किया. इस मौके पर डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह जी ने धर्म, रक्षा, त्याग व बलिदान का ऐसा उदाहरण दिया जो आज तक कोई नहीं दे पाया है. आज भी उनकी शिक्षाएं अनुकरणीय हैं और नाहन में उनका आना अपने आप में एक पर्व है. सभी इस आगमन जोड़ मेले में गुरुजी को नमन करें व उनके दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प लें.

नाहन में 10 दिवसीय जोड़ मेले का शुभारंभ

बता दें कि सिरमौर रियासत की खुशहाली व उन्नति के लिए तत्कालीन महाराजा मेदनी प्रकाश ने उन्हें सिरमौर रियासत आने का न्योता दिया था. महाराज मेदनी प्रकाश के न्यौते पर सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह जी नाहन पधारे थे. यहां उन्होंने काफी समय व्यतीत किया. गुरु गोबिंद सिंह जी का नाहन आगमन 30 अप्रैल 1684 को हुआ था. करीब 8 महीने नाहन में बिताने के बाद गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज ने पांवटा साहिब नगरी की नींव रखी थी. इसी उपलक्ष्य में हर वर्ष नाहन में आगमन जोड़ मेले का आयोजन किया जाता है.

नाहन में 10 दिवसीय जोड़ मेले का शुभारंभ

इसी के तहत श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 344वें आगमन पर दिवस पर नाहन में 10 दिवसीय जोड़ मेला शुरू हो गया है. इस वर्ष भी यह मेला आयोजित किया जा रहा है और इसका शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने किया. मेले में दस्तार बांधने व गतका जैसे मुकाबलों का भी आयोजन हुआ. जिनमें विजयी रहने वाले विजेताओं को डॉ. राजीव बिंदल ने पुरस्कृत भी किया.

नाहन में 10 दिवसीय जोड़ मेले का शुभारंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details