हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल की लाइफ लाइन तैयार, सिरमौर में 120 रूटों पर दौड़ेगी HRTC की बसें

By

Published : May 31, 2020, 10:24 AM IST

प्रदेश की लाइफ लाइन माने जाने वाली एचआरटीसी की बसें एक बार फिर सड़कों पर दौड़ने को तैयार हैं. इसी कड़ी में हिमाचल पथ परिवहन निगम नाहन डिपो ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सिरमौर सहित आसपास के जिलों के करीब 120 रूटों पर एचआरटीसी की बसें चलाई जाएंगी.

HRTC bus service
एचआरटीसी बस सेवा

नाहन:हिमाचल प्रदेश में 1 जून से परिवहन सेवाएं शुरू हो रही हैं. लिहाजा प्रदेश की लाइफ लाइन माने जाने वाली एचआरटीसी की बसें एक बार फिर सड़कों पर दौड़ने को तैयार हैं. फर्क बस इतना होगा कि कोरोना की वजह से इस बार यात्रा के नियम बदले-बदले नजर आएंगे.

इसी कड़ी में हिमाचल पथ परिवहन निगम नाहन डिपो ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सिरमौर सहित आसपास के जिलों के करीब 120 रूटों पर एचआरटीसी की बसें चलाई जाएंगी. एचआरटीसी की बसों में चालकों परिचालकों की सुरक्षा के लिए जहां सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कैबिन बनाए गए हैं. वहीं यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी उचित कदम उठाए गए हैं.

एचआरटीसी बस में जहां 3 सीटर सीट पर अब 2 ही यात्री बैठ सकेंगे. वहीं 2 सीटर सीट पर अब एक ही यात्री सवारी कर सकेगा. बसों को सेनिटाइज किया जा रहा है. साथ ही सुरक्षा के अन्य इंतजाम भी पुख्ता किए जा रहे हैं. नाहन बस स्टैंड के प्रभारी सुखराम ठाकुर ने बताया कि सरकार के निर्देशों के मुताबिक 1 जून से बसों का संचालन शुरू किया जा रहा है. निर्देशों के तहत अब बस में केवल 60 फीसदी लोग सवारी कर सकेंगे.

वीडियो रिपोर्ट.

सुखराम ठाकुर ने बताया कि 47 सीटर बस में 26 यात्री बैठ सकेंगे. वहीं, 37 सीटर बस में केवल 23 यात्री ही सवारी कर पाएंगे. फिलहाल बसें कर्फ्यू के दौरान सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही चलेंगी.

सुखराम ठाकुर ने बताया कि जिला सिरमौर के अधिकतर रूटों पर सप्ताह भर तक ऑन ट्रायल बसें चलाई जाएंगी. इसके अलावा शिमला रूट के लिए भी बस चलेगी. नजदीक के जिलों के लिए सेवाएं उपलब्ध रहेंगी लेकिन दूर के जिला जैसे हमीरपुर, कांगड़ा आदि है, वहां के लिए फिलहाल बस सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी.

सुखराम ठाकुर ने कहा कि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें. उन्होंने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में उन्हें यात्रियों के सहयोग की आवश्यकता है.

कुल मिलाकर कोरोना की वजह से काफी समय से बंद पड़ी हिमाचल की लाइफ लाइन माने जाने वाली एचआरटीसी की बसें एक बार फिर लोगों की सुविधा के लिए सड़कों पर दौड़ने को तैयार हैं, लेकिन अब बसों में यात्रा के दौरान सभी नियम बदले-बदले हुए नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें:सोलन जिला में कोरोना के चार नए मामले, तीन लोग हुए स्वस्थ

ABOUT THE AUTHOR

...view details