हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

नाहन में विशेष सक्षम लोगों के लिए खोला गया कैफे, स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

जिला मुख्यालय नाहन के डीसी कार्यालय के ठीक सामने कैफेएबल नाम से खोले गए कैफे का प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने शुभारंभ किया. डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी के प्रयासों से खोला गया यह कैफे हिमाचल प्रदेश का ऐसा पहला कैफे है, जिसका संचालन प्रशिक्षित विशेष सक्षम लोगों की ओर से किया जाएगा. इस पहल से और लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी.

By

Published : Aug 15, 2020, 6:57 PM IST

Health Minister inaugurate Himachal first cafe opened in Nahan for special able people
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कैफेएबल का शुभारंभ किया

नाहनःजिला मुख्यालय नाहन के डीसी कार्यालय के ठीक सामने कैफेएबल नाम से खोले गए कैफे का प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने शुभारंभ किया. डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी के प्रयासों से खोला गया यह कैफे हिमाचल प्रदेश का ऐसा पहला कैफे है, जिसका संचालन प्रशिक्षित विशेष सक्षम लोगों की ओर से किया जाएगा.

दरअसल इस कैफे में एक विशेष ट्रेनर की देखरेख में 5 विशेष सक्षम लोग कार्य करेंगे, जिसमें 3 लोग विशेष मानसिक मंदता और 2 शारीरिक अक्षमता वाले लोग शामिल है. इस कैफे से होने वाले आमदनी को इन व्यक्तियों में ही बांटा जाएगा. इस कैफे के संचालन में जिला कल्याण विभाग और आस्था वेलफेयर सोसाइटी नाहन का विशेष योगदान होगा. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने इसे जिला प्रशासन का एक अनूठा प्रयास करार दिया.

वीडियो रिपोर्ट

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि जिला प्रशासन का यह प्रयास सक्षम लोगों में आत्मविश्वास, आत्मनिर्भरता जागरूक करने के लिए कारगार प्रयास साबित होगा. स्वास्थ्य मंत्री ने जिला प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि नाहन में प्रशासन की इस पहल से और लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने इसे एक अनूठा प्रयोग करार दिया, जिसके लिए आस्था संस्था सहित जिला प्रशासन बधाई के पात्र हैं. उन्होंने कहा कि जैसे ही उन्होंने कैफे में प्रवेश किया, तो ऐसा लगा कि अपने ही घर में जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन छोटे-छोटे परिवर्तनों से समाज में बहुत सकारात्मक परिवर्तन आते हैं और यह पहल ओरों को भी रास्ता दिखाएगी.

बता दें कि कैफेएबल में नाश्ता व लंच के अलावा आयुष काढ़ा, ग्रीन टी, लेमन ग्रास टी उपलब्ध होगी. साथ ही अधिकारियों और कर्मचारियों को तनाव मुक्त रखने के लिए कैरम और शतरंज की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है. यहीं, नहीं इस कैफे में आगामी दिनों में जिला सिरमौर के स्थानीय व्यंजन भी महिला मंडलों के सहयोग से उपलब्ध करवाए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंःबनीखेत में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, राकेश पठानिया ने की शिरकत

ABOUT THE AUTHOR

...view details