हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पूर्व सीएम शांता कुमार ने नाहन जेल को बताया तीर्थ स्थान, बीते दिनों को किया याद

By

Published : Mar 7, 2020, 7:24 PM IST

पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने आपातकाल के दौरान नाहन जेल में 19 महीने के बिताए समय को याद किया. इस मौके पर शांता कुमार के साथ इमरजेंसी के समय जेल काटने वाले उनके साथी के तौर पर पूर्व मंत्री राधारमन शास्त्री, महेंद्र सिंह सोफत, श्यामा शर्मा भी मौजूद रहे.

Shanta Kumar visits central jail in Nahan
शांता कुमार नाहन केंद्रीय जेल पहुंचे

नाहन:भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार शनिवार को नाहन प्रवास के दौरान आदर्श केंद्रीय कारागार नाहन पहुंचे. इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने आपातकाल के दौरान नाहन जेल में 19 महीने के बिताए समय को याद किया.

इस मौके पर शांता कुमार के साथ इमरजेंसी के समय जेल काटने वाले उनके साथी के तौर पर पूर्व मंत्री राधारमन शास्त्री, महेंद्र सिंह सोफत, श्यामा शर्मा भी मौजूद रहे. पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार का डीजीपी जेल सोमेश गोयल ने स्वागत किया. बता दें कि इमरजेंसी के दौरान नाहन जेल में 16 लोगों को रखा गया था, जिसमें यह चारों लोग भी शामिल थे. इसी के चलते चारों लोगों ने जेल में बिताई पुरानी यादों को ताजा किया.

वीडियो रिपोर्ट

दरअसल शांता कुमार आपातकाल के समय नाहन जेल में बिताए 19 महीने के कार्यकाल को तरोताजा करने वहां पहुंचे थे. 1975 में देश में लगे आपातकाल के दौरान शांता कुमार ने 19 महीने जेल में बिताए थे. इस दौरान शांता कुमार ने 4 पुस्तकें लिखी थी. शांता कुमार ने नाहन जेल में उस कमरे को देखा जहां पर वह और उनके साथी रहे थे. वहीं, उन्होंने कैदियों को भी संबोधित किया.

शांता कुमार अपने साथियों के साथ

इस बीच डीजीपी जेल सोमेश गोयल ने उन्हें जेल सुधार की दिशा में किए जा रहे कार्यों से भी अवगत करवाया. इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि नाहन की जेल उनके लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण तीर्थ यात्रा की तरह है. इमरजेंसी के वक्त को याद करते हुए शांता कुमार ने कहा कि एक बार वह और उनके साथी इस नाहन जेल के दरवाजे से आए थे और19 महीने का समय यहां व्यतीत किया.

शांता कुमार नाहन केंद्रीय जेल पहुंचे

शांता कुमार ने कहा कि उस समय को वह जेल नहीं मानते क्योंकि इमरजेंसी के दौरान यहां बिताए समय का उन्होंने सदुपयोग किया. उस दौरान उन्होंने साधना की और स्वास्थ्य भी बनाया. इस दौरान 4 पुस्तकें भी उन्होंने यहां पर लिखी. शांता कुमार ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि नाहन जेल के कैदी भाई बहनों से भी मिलने का मौका मिला. शांता कुमार ने कहा कि जेल में रहने वाले व्यक्ति भी आम लोगों की तरह है, लेकिन उनसे एक गलती हुई है, जिससे उन्हें यहां समय बिताना पड़ रहा है.

पूर्व मुख्यमंत्री ने हिमाचल सरकार व जेल विभाग को बधाई देते हुए कहा कि जेलों में सुधार कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश में बड़ी गंभीरता से चलाया जा रहा है. अन्य प्रदेशों में जेल सुधार के कार्यक्रम कैसे चलाए जा रहे है, उन्हें यह नहीं पता, लेकिन नाहन जेल में इस दिशा में बेहद बेहतरीन काम हो रहा है.

ये भी पढ़ें:बिलासपुर में नशे के खिलाफ पुलिस को सफलता, 26 ग्राम चिट्टे के साथ 2 युवक गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details