हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

NAHAN: फिर दिखी तालमेल की कमी, कोर्ट परिसर में निरीक्षण के दौरान नहीं चला फायर हाइड्रेंट

By

Published : May 18, 2022, 1:59 PM IST

Updated : May 18, 2022, 2:20 PM IST

नाहन में एक बार फिर सरकारी विभागों के बीच तालमेल की कमी देखने को मिली है. दरअसल नाहन कोर्ट परिसर (Nahan Court premises) में निरीक्षण के दौरान आगजनी की घटनाओं के दृष्टिगत स्थापित किए गए फायर हाइड्रेंट चालू ही नहीं हो पाए. बता दें कि 2 दिन पहले ही शहर के बड़ा चौक बाजार में आगजनी की घटना के वक्त फायर हाइड्रेंट में प्रेशर नहीं बन पाया था और आग बूझाने में काफी देरी हो गई थी.

Nahan Court premises
नाहन कोर्ट परिसर

नाहन: नाहन में एक बार फिर सरकारी विभागों के बीच तालमेल की कमी देखने को मिली है. दरअसल नाहन कोर्ट परिसर (Nahan Court premises) में निरीक्षण के दौरान आगजनी की घटनाओं के दृष्टिगत स्थापित किए गए फायर हाइड्रेंट चालू ही नहीं हो पाए. बता दें कि 2 दिन पहले ही शहर के बड़ा चौक बाजार में आगजनी की घटना के वक्त फायर हाइड्रेंट में प्रेशर नहीं बन पाया था और आग बूझाने में काफी देरी हो गई थी.

वहीं, बड़ा चौक बाजार की घटना से सबक लेते हुए विधायक डॉ. राजीव बिंदल के निर्देशों पर बुधवार को अग्निशमन सहित जल शक्ति विभाग और नगर परिषद के अधिकारियों द्वारा शहर के विभिन्न हिस्सों में स्थापित 45 फायर हाइड्रेंट का संयुक्त रूप से निरीक्षण (Testing of Fire hydrants in Nahan) किया जा रहा है. इसी बीच कालीस्थान तालाब के बाद टीम कोर्ट परिसर में स्थापित दूसरे फायर हाइड्रेंट का ही निरीक्षण करने ही पहुंची थी, की तभी यहां पर मौजूद फायर हाइड्रेंट चाला ही नहीं.

नाहन कोर्ट परिसर में नहीं चले हाइड्रेंट.

अग्निशमन विभाग ने जहां फायर हाइड्रेंट न चलने पर इसके लिए जल शक्ति विभाग को जिम्मेदार ठहराया, वहीं जल शक्ति विभाग ने इसे ठेकेदार की कमी बता कर अपना पल्ला झाड़ लिया. लिहाजा विभागों के बीच तालमेल की कमी देखने को मिली. फायर हाइड्रेंट का निरीक्षण अभी भी जारी है और इसे देर शाम तक ही पूरा किया जा सकेगा. अग्निशमन केंद्र नाहन के फायर ऑफिसर राम कुमार शर्मा ने बताया कि बुधवार को शहर में स्थापित 45 फायर हाइड्रेंट का निरीक्षण किया जा रहा है, ताकि आगजनी की घटना के वक्त समय रहते आग पर काबू पाया जा सके.

उन्होंने कहा कि इस संबंध में बीते रोज हुए एक बैठक में नाहन के विधायक राजीव बिंदल (Nahan MLA Rajiv Bindal) ने भी निर्देश जारी किए थे. उन्होंने बताया कि बड़ा चौक बाजार में हुई घटना के समय पत्थर फंसे होने की वजह से प्रेशर नहीं बन पाया था. बता दें कि बीते रोज बैठक में विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने भी बड़ा चौक बाजार की घटना पर कड़ा संज्ञान लिया था और नाहन शहर में जो फायर हाइड्रेंट लगाए गए हैं, उनकी हर महीने टेस्टिंग की रिपोर्ट एसडीएम और एसपी को प्रेषित करने के निर्देश जारी किए थे.

Last Updated : May 18, 2022, 2:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details