हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर: सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 1000 रुपये का जुर्माना

By

Published : Mar 4, 2021, 8:45 AM IST

Updated : Mar 4, 2021, 9:47 AM IST

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वाले हर एक व्यक्ति का चालान किया जाएगा. डीसी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 संक्रमण फिर से गति पकड़ रहा है. जिसकी रोकथाम के लिए कोविड संबंधी जारी एसओपी का पालन किया जाना व लोगों को इस बारे में जागरुक किया जाना आवश्यक है.

डीसी सिरमौर
डीसी सिरमौर

नाहन:सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाने वालों के खिलाफ अब सिरमौर प्रशासन ने सख्ती से निपटने के निर्देश जारी कर दिए हैं. बुधवार को डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने बाहरी राज्यों में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों को देखते हुए जिला सिरमौर में कोविड-19 संक्रमण पर पूर्ण रूप से अकुंश लगाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की. इस दौरान उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि आने वाले दिनों में दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए और सख्ती बरती जाए.

लोगों का जागरुक होना जरूरी

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वाले हर एक व्यक्ति का चालान किया जाएगा. डीसी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 संक्रमण फिर से गति पकड़ रहा है. जिसकी रोकथाम के लिए कोविड संबंधी जारी एसओपी का पालन किया जाना व लोगों को इस बारे में जागरुक किया जाना आवश्यक है. सार्वजनिक स्थान, बाजार व भीड़ वाली जगह पर सामाजिक दूरी बनाए रखने की आवश्यकता है. डीसी ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

एक हजार रुपये का चालान

ऐसे लोगों का 1 हजार रुपये का चालान किया जाएगा. पुलिस विभाग ने अब तक 2526 लोगों को मास्क न पहनने पर 16,57100 रुपये का जुर्माना लगाया है. उन्होंने बाहरी राज्यों से जिला सिरमौर में आने वाले लोगों से अपील की कि वह कोविड संबंधी लक्षण नजर आने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में कोरोना टेस्ट अवश्य करवाएं.

6 स्थानों पर कोविड टीकाकरण

डीसी ने बताया कि सरकार के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार अब जिला में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का कोविड टीकाकरण किया जा रहा है, जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 6 स्थानों पर टीकाकरण आरंभ कर दिया गया है. इनमें ददाहू में स्थित सिविल अस्पताल, प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र बनेठी, पीएचसी शंभूवाला, डॉ वाईएसपरमार मेडिकल कॉलेज नाहन, पीएचसी फागू व पीएचसी रामपुर-भारपुर शामिल है.

सरकार ने सूची की जारी

डीसी ने बताया कि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के अतिरिक्त 45 से 59 आयु के केवल गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का ही टीकाकरण किया जा रहा है. गंभीर बीमारियों की सूची में दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, रक्त संबंधित बीमारी, लगभग 10 वर्ष से मधुमेह से ग्रस्ति व्यक्ति, स्ट्रोक, मांसपेशियां, सांस की बीमारी जैसे 20 बीमारियों की सूची सरकार द्वारा जारी की गई है.

ये भी पढ़ें: सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज होगी कैबिनेट की अहम बैठक

Last Updated : Mar 4, 2021, 9:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details