हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना: भीड़भाड़ वाले इलाकों में जलाए जा रहे गोबर के उपले, बैक्टीरिया भगाने का प्रयास

By

Published : Mar 31, 2020, 9:45 AM IST

नाहन में पशुपालन विभाग ने चौगान मैदान में गोबर लॉग्स को जलाने का कार्य शुरू किया है. इससे जहां वातावरण शुद्ध होगा. वहीं, कई तरह के बैक्टीरिया भी नष्ट होंगे.

Cow dung being burnt in Nahan
चौगान मैदान में गोबर लॉग्स जलाए

नाहन:कोरोना वायरस के चलते पूरे प्रदेश सहित जिला सिरमौर में कर्फ्यू लागू है. इस बीच रोजाना आवश्यक सामान की खरीददारी के लिए 3 घंटे की ढील दी जाती है. इसी को देखते हुए नाहन के चौगान मैदान में लोग सब्जी व फलों की खरीददारी करते हैं. लिहाजा यहां के क्षेत्र को बैक्टीरिया मुक्त करने के उद्देश्य से पशुपालन विभाग ने मैदान में गोबर लॉग्स को जलाने का कार्य शुरू किया है.

दरअसल गोबर के यह लॉग्स माता बाला सुंदरी को सदन में तैयार किए जा रहे हैं. पशुपालन विभाग की सहायक उपनिदेशक प्रसार डॉ. नीरू शबनम की देखरेख में चौगान मैदान में गोबर के लॉग्स जलाने का कार्य शुरू हुआ. इससे जहां वातावरण शुद्ध होगा. वहीं, कई तरह के बैक्टीरिया भी नष्ट होंगे. नगर परिषद के सहयोग से प्रतिदिन यहां कर्फ्यू में ढील के दौरान खरीदारी के वक्त यह गोबर लॉग्स जलाए जाएंगे.

वीडियो रिपोर्ट

कोरोना की वैज्ञानिक तथ्य से वैक्सीन ढूंढी जा रही है, लेकिन परंपरागत तरीकों से अगर भीड़भाड़ वाले इलाकों को शुद्ध किया जाता है, तो इसमें कोई हर्ज भी नहीं है. चौगान मैदान में गोबर के लॉग्स जलाने के बाद एक अलग सी सुगंध भी महसूस की जा रही थी.

सिरमौर जिला की पशुपालन विभाग की उपनिदेशक प्रसार डॉ. नीरू शबनम ने बताया कि प्राचीन काल में ग्रामीण इलाकों में वातावरण की शुद्धता के लिए गोबर के उपले जलाए जाते थे और इसका वैज्ञानिक आधार भी है. इसलिए नाहन में भीड़ वाले क्षेत्र खासतौर पर चौगान में गोबर से बने गोबर लॉग्स जलाने शुरू किए गए हैं.

ये भी पढ़ें:VIRAL VIDEO: घर में मां ले रही है अंतिम सांसे और बेटे नहीं पहुंच पा रहे घर

ABOUT THE AUTHOR

...view details