हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बिंदल का बयान, राहत पैकेज से हिमाचल को मिलेगा लाभ

By

Published : May 15, 2020, 9:45 PM IST

नाहन में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने 20 लाख करोड़ के पैकेज को सबसे बड़ा अब तक का बताया.उन्होंने कहा कि प्रदेश को भी इससे काफी फायदा मिलेगा.

BJP President Bindal's statement gave much to Himachal Finance
हिमाचल को मिलेगा लाभ

नाहन : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी से निपटते हुए जिस प्रकार देश के किसानों, श्रमिकों और आम व्यक्ति के हितों को ध्यान में रखकर 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की वह शानदार है. उन्होंने कहा कि आर्थिक पैकेज के तीसरे चरण में किसान को समृद्ध करने के लिए एक शानदार घोषणा की गई है.

बिंदल ने कहा कि किसान की पैदावार को स्टोर करने के लिए, उत्पादन की बिक्री सही दाम पर हो इसके लिए 1 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. किसान के पशुपालन को लाभकारी बनाने के लिए 15,000 करोड़ व पशुओं के टीकाकरण के लिए 13 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है. मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ व किसान की फसलों की डाईवर्सिफिकेशन के लिए, हबर्ल खेती के लिए 4 हजार करोड़ का प्रावधान करना देश के किसान को खड़ा करेगा. फूड इकाइयों को मजबूत करने के लिए और लोकल ब्रांड के लिए 10-10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया.

वन नेशन वन राशन कार्ड से फायदा

उन्होंने कहा कि आर्थिक पैकेज के दूसरे चरण में किसानों और श्रमिकों के भोजन, आवास और उनकी अन्य जरूरतों को ध्यान में रख एक बहुत बड़े पैकेज का ऐलान वित्त मंत्री ने किया. उन्होंने कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड और किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 30 हजार करोड़ रुपये का ऐलान अपने आप में बहुत बड़ी सेवा है.
वन नेशन वन राशन कार्ड गरीब और जरूरतमंद लोगों विशेष कर प्रवासी श्रमिकों के लिए वरदान सिद्ध होगा.

वीडियो

किसानों को होगा फायदा
उन्होंने कहा कि आर्थिक पैकेज के तहत श्रमिकों/शहरी गरीबों के लिए सस्ती रेंटल हाउसिंग काॅम्पलेक्स बनाए जाने का प्रावधान अत्यंत प्रशंसनीय है. उन्होंने कहा कि किसानों को रियायती ब्याज दर पर संस्थागत ऋण प्रदान करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड 2 लाख करोड़ रुपये का रियायती ऋण दिए जाएंगे. इस वास्ते किसानों के लिए 30 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त इमरजेंसी वर्किंग कैपिटल फंडिंग का प्रावधान किया गया. इससे लघु और सीमांत किसानों को मिलेगा लाभ मिलेगा.

छोटे व्यापारियों को मिलेगा लाभ

1500 करोड़ रुपये के मुद्रा शिशु लोन के प्रावधान पर भी प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि इसके तहत मुद्रा के तहत आने वाले छोटे व्यवसाय सबसे अधिक लाभान्वित होंगे. इसी प्रकार स्ट्रीट वेंडर्स के लिए 5 हजार करोड़ का विशेष क्रेडिट सुविधा प्रदान करने का प्रावधान किया जा रहा है.कोविड के कारण स्ट्रीट वेंडरों की आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा. एक माह के भीतर यह योजना शुरू होगी. इससे करीब 50 लाख स्ट्रीट वेंडर लाभान्वित होंगे.

कांग्रेस बयानबाजी में लगी

डॉ. बिन्दल ने कहा कि विरोधी दल अगर अपनी वोटों की राजनीति को अलग रख देंगे तो उनको स्वागत करना पड़ेगा. कांग्रेस के केन्द्रीय और प्रदेश के नेता इस राहत पैकेज से ध्यान हटाने के लिए बयानबाजी कर रहे हैं. ऐसा संकट कभी नहीं आया और न इतना बड़ा राहत पैकेज दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details