हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

नाहन में पशुओं को निराश्रित छोड़ा तो होगा 10 हजार का चालान, प्रशासन ने लिया फैसला

डीसी सिरमौर ने नगर परिषद नाहन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में टैग लगे निराश्रित पशुओं को माता बाला सुंदरी गोसदन व बिना टैग लगे पशुओं को कोटला बडोग गोशाला राजगढ़ में दो दिन के भीतर भेजना सुनिश्चित करें, ताकि इन निराश्रित पशुओं को संरक्षण प्राप्त हो सके व उनसे होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके.

By

Published : Oct 26, 2021, 5:12 PM IST

Updated : Oct 26, 2021, 10:56 PM IST

पशुपालन विभाग की बैठक
पशुपालन विभाग की बैठक

नाहन: जिला में पशुओं को सड़कों पर निराश्रित छोड़ने वाले पशु मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. नाहन शहर की सड़कों पर पशुओं को छोड़ने वाले लोगों का दस हजार रुपये का चालान किया जाएगा. यह जानकारी डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने उपायुक्त कार्यालय में पशुपालन विभाग द्वारा गोवंश संरक्षण हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी.

बैठक के दौरान डीसी सिरमौर ने नगर परिषद नाहन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में टैग लगे निराश्रित पशुओं को माता बाला सुंदरी गोसदन व बिना टैग लगे पशुओं को कोटला बडोग गोशाला राजगढ़ में दो दिन के भीतर भेजना सुनिश्चित करें, ताकि इन निराश्रित पशुओं को संरक्षण प्राप्त हो सके व उनसे होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके.

उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गोसदन संचालकों व वहां कार्य करने वाले कर्मचारियों को गोबर से बनने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाए, ताकि गोसदनों की आय में बढ़ोतरी हो और उनका संचालन सुचारु रुप से किया जा सके.

इसके अतिरिक्त उन्होंने जिला पंचायत अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी ग्राम सभा में लोगों को गोवंश को सड़कों पर न छोड़ने के बारे में जागरुक करें. साथ ही पंचायत स्तर पर कार्यबल भी गठित करें, ताकि पशुओं को सड़कों पर छोड़ने वाले लोगों पर कार्रवाई की जा सके. जिला के सभी गोसदनों की वस्तुस्थिति की रिपोर्ट 15 नवंबर तक भेजना सुनिश्चित करें.

डीसी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो लोग पशुओं को सड़कों पर छोड़ते हैं, उनके खिलाफ अधिनियम के तहत प्रथम बार में पांच सौ रुपये व उसके पश्चात सात सौ रुपये के जुर्माने का प्रावधान है. इस दौरान उपनिदेशक पशुपालन डॉ. नीरु शबनम ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी. बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा, उपमंडलाधिकारी नाहन रजनेश कुमार, जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें:नाहन में दिखी दिव्यांग बच्चों की प्रतिभा की झलक, दीपावली के लिए तैयार की आकर्षक चीजें

Last Updated : Oct 26, 2021, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details