हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नाहन तहसील की आमवाला-सैनवाला पंचायत खंड स्तर पर प्रथम, किए ये सरहानीय काम

By

Published : Feb 23, 2022, 12:34 PM IST

महर्षि वाल्मीकि संपूर्ण स्वच्छता पुरस्कार 2020-21 के तहत सिरमौर जिला में खंड स्तर पर प्रथम आई पंचायतों की सूची जारी कर दी है. 2021-22 के लिए नाहन विकास खंड की नावनी पंचायत, शिलाई की द्राबिल, पच्छाद खंड की सिरमौरी मंदिर, संगड़ाह की रेड़ली, राजगढ की दीदग व पांवटा साहिब खंड की शिवपुर पंचायतों ने भी अपने-अपने खंड में पहला स्थान हासिल किया है.

आमवाला-सैनवाला पंचायत खंड स्तर पर प्रथम
आमवाला-सैनवाला पंचायत खंड स्तर पर प्रथम

नाहन:महर्षि वाल्मीकि संपूर्ण स्वच्छता (Maharishi Valmiki Total Sanitation Award) पुरस्कार 2020-21 के तहत सिरमौर जिला में खंड स्तर पर प्रथम आई पंचायतों की सूची जारी कर दी है. दरअसल 2020-21 के लिए विकास खंड नाहन की आमवाला-सैनवाला पंचायत खंड स्तर (amwala sainwala panchayat of nahan) पर संपूर्ण स्वच्छ आंकी गई है. जबकि, शिलाई की रास्त, पच्छाद की लाना भलटा, संगड़ाह की टिकरी डसाकना, राजगढ़ खंड की भानत और पांवटा साहिब की राजपुर पंचायत स्वच्छता के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर रही.

इसी तरह 2021-22 के लिए नाहन विकास खंड की नावनी पंचायत, शिलाई की द्राबिल, पच्छाद खंड की सिरमौरी मंदिर, संगड़ाह की रेड़ली, राजगढ की दीदग व पांवटा साहिब खंड की शिवपुर पंचायतों ने भी अपने-अपने खंड में पहला स्थान हासिल किया है. आमवाला-सैनवाला ग्राम पंचायत प्रधान संदीपक तोमर के अनुसार यह स्थान सभी ग्रामीणों के सहयोग से प्राप्त हुआ है और अब वो लोग राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए तैयारी करने में जुटे हुए हैं.

प्रधान संदीपक तोमर ने बताया कि ग्राम पंचायत में स्वच्छ्ता को लेकर विशेष प्रयास किए गए हैं. नालियों को सोख्त गड्ढे बनाकर एक नाले में छोड़ा गया है और साथ ही नालियों को भी स्वच्छ रखने का कार्य भी किया गया है. अभी वह खंड स्तर पर अव्वल आए हैं और अब राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की तैयारियों में जुट गए हैं.

उल्लेखनीय है कि सिरमौर जिला की आमवाला-सैनवाला पंचायत जहां राष्ट्रीय उच्च मार्ग से सटी है, तो वहीं औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब भी इसके साथ ही लगता है, लेकिन लोगों के सामूहिक प्रयासों से यह पंचायत खंड स्तर पर प्रथम चयनित हुई है, जो कि अन्य पंचायतों के लिए एक उदाहरण भी बनी है.

ये भी पढ़ें: Himachal Budget Session: विपक्षी सदस्यों ने सदन से किया वॉकआउट

ABOUT THE AUTHOR

...view details