हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

अन्नदाता की आय होगी दोगुनी! सिरमौर में किसानों को बांटे गए 6100 बांस के पौधे

जिला सिरमौर में राष्ट्रीय बांस मिशन के तहत उत्तम किस्म के बांस के पौधे बांटे जा रहे हैं. राष्ट्रीय बांस मिशन के तहत जिला सिरमौर में किसानों को अब तक 6100 पौधे वितरित किए जा चुके हैं. पौधे वन्य अनुसंधान केंद्र देहरादून व स्थानीय वन विभाग की नर्सरी से लाकर कृषि विभाग ओर से किसानों को बांटे जा रहे हैं.

By

Published : Sep 19, 2020, 12:48 PM IST

6100 bamboo plants distributed to farmers in sirmaur district
किसानों को बांटे गए 6100 बांस के पौधे

नाहन:जिला में राष्ट्रीय बांस मिशन के तहत उत्तम किस्म के बांस के पौधे बांटे जा रहे हैं, ताकि किसानों की आय अच्छी हो सके. सिरमौर जिला में कृषि विभाग इस दिशा में काम कर रहा है.

दरअसल कई उद्योग बांस पर आधारित हैं, जहां पर बांस की अच्छी खपत है और इसके दाम भी अच्छे मिलते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय बांस मिशन के तहत जिला सिरमौर में किसानों को अब तक 6100 पौधे वितरित किए जा चुके हैं. पौधे वन्य अनुसंधान केंद्र देहरादून व स्थानीय वन विभाग की नर्सरी से लाकर कृषि विभाग ओर से किसानों को बांटे जा रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट

कृषि विभाग के मुताबिक इन बांस के पौधों पर 6 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं और किसान इन्हें अपनी बेकार पड़ी जमीन पर भी लगा सकते हैं. सिरमौर जिला कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. पवन शर्मा ने बताया कि सिरमौर में किसानों को उत्तम गुणवत्ता वाले बांस के पौधे निशुल्क दिए जा रहे हैं, ताकि इससे किसान अपनी आर्थिकी को सुधार सके. इसका उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है.

उदाहरण के तौर पर जिला की आम्बवाला-सैनवाला पंचायत में भी महिलाएं बांस से ट्री गार्ड बनाकर अच्छी आमदनी कमा रही हैं. लिहाजा कृषि विभाग की ओर से किसानों को बांस के पौधे उपलब्ध करवाना भी इसी दिशा में कारगर कदम साबित हो सकता है और किसान अपनी बेकार पड़ी जमीन में यह पौधे रोप कर आने वाले समय में अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंःपर्यटन की दृष्टि से उभारा जाएगा संगठनात्मक जिला सुंदरनगर: अजय शर्मा

ABOUT THE AUTHOR

...view details