हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

जापान की टेक्नोलॉजी जानकर घर लौटे हिमाचल के 6 मेधावी, पूरे देश से चयनित हुए थे 29 विद्यार्थी और 7 अध्यापक

प्रदेश के 6 छात्रों और विज्ञान प्रवक्ता संजीव अत्री का चयन देश के 29 विद्यार्थियों व 7 अध्यापकों में हुआ था. जापान से लौटने वाले छात्रों में कुल्लू से अभिषेक, चंबा से वंशिता, मंडी से प्रीतांजलि, हमीरपुर से अदिती, श्रेया और ऊना से सरणजीत कौर शामिल थे, जो कि प्रवक्ता संजीव अत्री के नेतृत्व में जापान गए थे.

By

Published : May 30, 2019, 6:46 PM IST

जापान में हिमाचल के मेधावी छात्र-छात्राएं

नाहन: मानव संसाधन मंत्रालय भारत सरकार द्वार आयोजित जापान एशिया साइंस यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत जापान भ्रमण पर गए हिमाचल प्रदेश के 6 मेधावी छात्र वतन लौट आए हैं. इसके दौरान हिमाचल के इन 6 बच्चों और एक अध्यापक को जापान की संस्कृति और टे्क्नोलॉजी को करीब से जानने का मौका मिला.

जापान की टेक्नोलॉजी जानकर घर लौटे हिमाचल के 6 मेधावी

बता दें कि प्रदेश के 6 छात्रों और विज्ञान प्रवक्ता संजीव अत्री का चयन देश के 29 विद्यार्थियों व 7 अध्यापकों में हुआ था. जापान से लौटने वाले छात्रों में कुल्लू से अभिषेक, चंबा से वंशिता, मंडी से प्रीतांजलि, हमीरपुर से अदिती, श्रेया और ऊना से सरणजीत कौर शामिल थे, जो कि प्रवक्ता संजीव अत्री के नेतृत्व में जापान गए थे.

जापान में हिमाचल के मेधावी छात्र-छात्राएं

विज्ञान प्रवक्ता संजीव अत्री ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जापान जाकर वहां की वैज्ञानिक उन्नति को जानान था. साथ ही जापान साईंस एंड टैक्नोलोजी डिपार्टमेंट का भी उद्देश्य था कि वह भारत के बच्चों के विचारों को जानें और उनपर अमल कर विज्ञान में तरक्की को और आगे बढ़ाएं.

संजीव अत्री, विज्ञान प्रवक्ता

संजीव अत्री ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत जापान में अनेक जगहों के अलावा दो बड़ी यूनिवर्सिटीज जहां रिसर्च किया जाता है, बुलेट ट्रेन और तीन बड़ी कंपनियों का भी भ्रमण करवाया गया. इसके साथ ही जापान के दो नोबल पुरस्कार प्राप्त वैज्ञानिकों से भी मुलाकात करवाई गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details