हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

मंडी होगा कृमि मुक्त, 28,167 बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि की दवाई

शुक्रवार को कृमि से छुटकारा सेहतमंद भविष्य हमारा के तहत खंड स्तर पर 28,167 बच्चों को कृमि की दवाई खिलाने को लेकर बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में उपमंडल स्तर के शिक्षा खण्डों व निजी शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.

By

Published : Oct 19, 2019, 4:50 AM IST

worm medicine will distribute in mandi

मंडी: एसडीएम सुरेंद्र कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार को कृमि से छुटकारा सेहतमंद भविष्य हमारा के तहत खंड स्तर पर 28,167 बच्चों को कृमि की दवाई खिलाने को लेकर बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में उपमंडल स्तर के शिक्षा खण्डों व निजी शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.

खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश प्रताप ने बताया कि करसोग खंड में 325 आंगनवाड़ी केंद्रों के 5691, सहकारी स्कूलों के 312 स्कूलों के 16147 व 47 निजी स्कूलों के 4987 बच्चों को कृमि की दवाई खिलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि जो बच्चे स्कूलों व आंगनवाड़ी से बाहर के बचे हैं उनकी संख्या करीब 1342 है. इन बच्चों को भी दूसरे चरण में कृमि की दवाइयां खिलाई जाएगी.

बैठक

खण्ड चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मंडी करसोग खंड स्तर पर 28167 बच्चों को ये दवाई खिलवाई जाएंगी. इस दौरान 1 से 2 साल के बच्चों को आधी गोली और 2 से 19 साल के बच्चों को पूरी गोली दी जाएगी. ये दवाई अध्यापक या आंगननवाड़ी कार्यकर्ता की निगरानी में ही बच्चों को खिलाई जाएगी.

वीडियो

डॉ. राकेश प्रताप ने बताया कि बैठक में दूसरे चरण के तहत कृमि की दवाई खिलाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि प्रोग्राम के तहत करसोग में सौ फीसदी लक्ष्य को प्राप्त किया जाएगा और कार्यक्रमों में अव्वल रहने पर नेशनल स्तर पर पुरस्कार भी दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details