हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

World Environment Day: करसोग में युवक और महिला मंडलों ने किया पौधारोपण, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

By

Published : Jun 5, 2022, 9:05 PM IST

करसोग में रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया. इस मौके पर ममलेश्वेर महादेव युवक मंडल थनाली, ममलेश्वेर महादेव महिला मण्डल थनाली, देव थनाली महिला मंडल भडेला, नाग धमुनी महिला मंडल राशोग के 100 सदस्यों ने देवदार के पौधे रोपकर पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया. पढ़ें पूरी खबर...

yuva and Mahila Mandal planting trees in Karsog
विश्व पर्यावरण दिवस

करसोग: करसोग में रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया. इस मौके पर ममलेश्वेर महादेव युवक मंडल थनाली, ममलेश्वेर महादेव महिला मण्डल थनाली, देव थनाली महिला मंडल भडेला, नाग धमुनी महिला मंडल राशोग के 100 सदस्यों ने देवदार (World Environment Day) के पौधे रोपकर पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया. युवक मंडल सहित विभिन्न महिला मंडलों ने थाच थर्मी जंगल में खाली भूमि पर देवदार के 200 से अधिक पौधे रोपे. इस अवसर पर समाज सेवी एवम ब्लॉक कांग्रेस पार्टी करसोग के वरिष्ठ नेता जगत राम ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर पौध रोपण कार्यक्रम में भाग लिया. इस मौके पर मुख्यातिथि ने भी पौधे रोप कर युवक मंडल और महिला मंडल की पीठ थपथपाई.

पर्यावरण संरक्षण के लिए ममलेश्वेर महादेव महिला मण्डल थनाली विभिन्न स्थानों पर साल भर पौध रोपण के कार्यक्रम आयोजित करता आ रहा है. कई सामाजिक संगठनों के सहयोग से युवक मंडल अब तक 5 हजार से अधिक पौधे रोप कर धरती मां की गोद को हर-भरा कर चुका है. यही नहीं युवक मंडल के सदस्यों गर्मियों के सीजन में पौधों को सूखने से बचाने के लिए भी कार्य कर रहा है. इसके लिए हर बार गर्मियों के मौसम में पानी देकर पौधों को सींचा जाता है और जंगलों को आगजनी की घटनाओं से बचाने के लिए लोगों को भी जागरूक करने का भी कार्य कर रहा है. इसी कड़ी में अब तक युवक मंडल हजारों पौधों को आग से बचा चुका है. इस पुनीत कार्य के लिए जनता ने भी युवक मंडल के प्रयासों को सराहा है.

ममलेश्वेर महादेव युवक मण्डल थनाली के प्रधान युवराज ठाकुर ने (World Environment Day) बताया की विश्व पर्यावरण दिवस पर विभिन्न महिला मंडलों के साथ देवदार के 200 से अधिक पौधे रोपे गए. इस अवसर पर पौधों को आगजनी की घटनाओं से बचाने का भी संकल्प लिया गया. उन्होंने मुख्यातिथि जगत राम का भी पौध रोपण कार्यक्रम में भाग लेने पर भी आभार प्रकट किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details