हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ये खड्ड बुझाएगा 5 हजार परिवारों की प्यास, IPH विभाग ने 25 करोड़ की योजना के लिए टेंडर किए आमंत्रित

By

Published : Dec 16, 2019, 4:52 AM IST

जिला के उपमंडल करसोग के चुराह सब डिवीजन में आने वाले पांच हजार से अधिक परिवारों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि उन्हें अब जल्द ही पेयजल संकट से निजात मिलेगी. दरअसल 10 से अधिक पंचायतों के लोगों के लिए आईपीएच विभाग ने तत्तापानी के पास सरौर खड्ड से 25 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना तैयार की है.

water problem will slove in mandi
सरौर खड्ड

मंडी: जिला के उपमंडल करसोग के चुराह सब डिवीजन में आने वाले पांच हजार से अधिक परिवारों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि उन्हें अब जल्द ही पेयजल संकट से निजात मिलेगी. दरअसल 10 से अधिक पंचायतों के लोगों के लिए आईपीएच विभाग ने तत्तापानी के पास सरौर खड्ड से 25 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना तैयार की है.

बता दें कि चुराह सब डिवीजन के तहत पड़ने वाली 10 से अधिक पंचायतों के लोगों को हर बार गर्मियों के सीजन में भीषण पेयजल की समस्या से जूझना पड़ता है. इसलिए आईपीएच विभाग ने तत्तापानी के पास सरौर खड्ड से 25 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना तैयार की है. साथ ही इस योजना के लिए टेंडर आमंत्रित किए है और टेंडर खुलते ही कार्य योजना का कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

करसोग डिवीजन के ग्रामीण क्षेत्र में 16 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं, जिसमें चुराह सब डिवीजन के तहत 5 हजार 568 उपभोक्ता आते हैं. अब स्थिति ये है कि उपभोक्ताओं की संख्या तो लगातार बढ़ रही है,लेकिन मौसम में बदलाव होने के कारण अधिकतर लोकल सोर्स सूख गए हैं. ऐेसे में क्षेत्र के लोगों को सप्ताह में एक बार पानी की सप्लाई मिल रही है.

वीडियो

बता दें कि पिछले साल 10 जुलाई को प्रदेश सरकार की ओर से माहूंनाग में आयोजित किए गए जनमंच कार्यक्रम में सरकार को 250 से अधिक शिकायतें पानी की कमी को लेकर ही प्राप्त हुई थी.
लोगों को महीने भर में मुश्किल से दो बार ही पानी की सप्लाई ही मिल पाती है, जबकि इसके एवज में उपभोक्ताओं से पानी का पूरा बिल वसूला जा रहा है.ऐसे में विभाग पर भी नियमित पेयजल सप्लाई के लिए लगातार दवाब बढ़ता जा रहा है.

आईपीएच चुराग सब डिवीजन के एसडीओ केएल चौहान ने बताया कि लोगों को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी मिल सके. इसलिए सरौर खड्ड से 25 करोड़ की लागत से उठाऊ पेयजल योजना तैयार की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details