हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

करसोग की मतेहल पंचायत की जनता सर्दियों में भी पेयजल के लिए तरस रही, विभाग पर लगाया लापरवाही का आरोप

By

Published : Jan 3, 2022, 6:57 PM IST

करसोग उपमंडल की मतेहल पंचायत में लोगों को पेयजल समस्या का सामना (water problem in karsog) करना पड़ रहा है. गुस्साए लोगों ने जल शक्ति विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल (water problem in matehal panchayat) उठाए हैं. विभाग की लापरवाही से नाराज पंचायत की जनता सोमवार को अधिशाषी अभियंता से मिलने पहुंची और उनसे समस्या के समाधान की मांग उठाई. जिसके बाद अधिकारियों को 24 घण्टे में समस्या का समाधान किए जाने के आदेश दिए गए हैं.

water problem in matehal panchayat
मतेहल पंचायत में पानी की समस्या

करसोग:करसोग में पेयजल संकट से बहुत परेशान हैं. मतेहल पंचायत के तीन गांव में लोग सर्दियों के मौसम में भी भीषण पेयजल समस्या से जूझ रहे हैं. ग्रामीणों को पिछले डेढ़ महीने में केवल दो बार ही पानी की सप्लाई (water problem in karsog) छोड़ी गई है. ऐसे में जल शक्ति विभाग की लापरवाही से नाराज जनता सोमवार को अधिशाषी अभियंता से मिलने पहुंची और पेयजल समस्या को लेकर अपना दुखड़ा सुनाया.

लोगों का कहना है कि डेढ़ महीने में मतेहल सहित शिरगल व दोगरी गांव में दो बार ही सप्लाई दी गई. ये भी सिर्फ नाममात्र के लिए पानी दिया गया. इन दोनों ही बार में प्रति परिवार सिर्फ 200 से 300 लीटर पानी दिया गया, जबकि परिवार में 8 से 10 सदस्य होने के साथ ग्रामीणों के पास पशु भी है. ऐसे में (Public problems in Karsog) इससे पीने का भी गुजरा नहीं हुआ, नहाने और शौचालय के लिए पानी उपलब्ध होना तो दूर की बात है.

वीडियो.

ग्रामीणों ने बताया कि मतेहल में लोग (water problem in matehal panchayat) एक हैंडपंप के सहारे हैं. ये भी घरों से करीब आधा से एक किलोमीटर की दूरी पर है. ऐसे में लोगों का अधितर समय पानी लाने में ही बीत जाता है. ग्रामीणों का ये भी कहना है कि बच्चों को बिना नहलाये ही स्कूल भेजना पड़ता है. लोगों का कहना है कि मतेहल पंचायत के इन तीन गांव को शंकरदेहरा से पेयजल लाइन बिछाई गई है जो हमेशा टूटती रहती है. लाइन की कई कई दिनों तक मरम्मत न होने से लोगों को हर वक्त पेयजल संकट का सामना करना पड़ता है. गांव में प्राकृतिक स्त्रोत भी नहीं है. ऐसे में लोग भीषण पेयजल संकट से जूझ रहे हैं. लोगों ने विभाग से जल्द से जल्द समस्या का समाधान किए जाने की मांग की है.

गांव शिरगल की प्रवीना का कहना है कि डेढ़ महीने से लोगों को भारी पेयजल समस्या (water problem in matehal panchayat) का सामना करना पड़ रहा है. इस बारे में वह अधिशाषी अभियंता से मिले और उनसे जल्द पेयजल समस्या के समाधान किए जाने की मांग की गई. उन्होंने कहा कि पानी की सप्लाई आने से बच्चों को भी बिना नहलाये स्कूल भेजना पड़ रहा है. वहीं, मतेहल गांव के लीलाधर का कहना है लोगों को हर बार ये कह कर टाल दिया जाता है कि सड़क निर्माण की वजह से लाइन टूट रही है. जिस कारण पानी की सप्लाई नहीं आ रही है. उन्होंने कहा कि जनता की समस्या का स्थाई समाधान जल्द से जल्द किया जाए.

वहीं, अधिशाषी अभियंता प्रदीप चड्डा का कहना है कि मतेहल गांव से पेयजल समस्या को लेकर एक प्रतिनिधिमंडल मिलने आया था. अधिकारियों को 24 घण्टे में समस्या का समाधान किए जाने के आदेश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को तीसरे दिन पानी की सप्लाई छोड़ने को भी कहा गया है. ताकि जनता को समस्या का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें : सरयोलसर झील में जूते पहनकर जा रहे पर्यटक, धार्मिक भावनाएं हो रहीं आहत: देव समाज कुल्लू

ABOUT THE AUTHOR

...view details