हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सुंदरनगर की बीबीएमबी नहर के किनारे की सड़क लोगों को लिए बनी परेशानी, जानें मामला

By

Published : Dec 18, 2021, 5:31 PM IST

प्रदेश स्तरीय समाज सेवी संस्था ओरिएंटल फाउंडेशन के (Oriental Foundation Sundernagar) बैनर तले शनिवार को धनोटू से लेकर बग्गी तक नहर किनारे बसे ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल तहसीलदार सुंदरनगर से मिला. प्रतिनिधिमंडल ने बीबीएमबी प्रबंधन के खिलाफ (People demand BBMB Management) नहर किनारे की सड़क से फैल रहे प्रदूषण तथा नहर किनारे बाड़बंदी न होने की वजह से आए दिन नहर में गाड़ियों के दुर्घटनाग्रस्त होने से लोगों की हो रही मौत को लेकर 133 सीआरपीसी के तहत मामला (People submitted Memorandum to Tehsildar Sundernagar) दर्ज करने की अपील भी की.

BBMB Canal of Sundernagar
सुंदरनगर की बीबीएमबी नहर

सुंदरनगर: प्रदेश स्तरीय समाज सेवी संस्था ओरिएंटल फाउंडेशन के बैनर (Oriental Foundation Sundernagar) तले शनिवार को संस्था की संस्थापक एवं देश की सबसे कम उम्र की पंचायत प्रधान रही जबना चौहान की अगुवाई में धनोटू से लेकर बग्गी तक नहर किनारे बसे ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल तहसीलदार सुंदरनगर से मिला. प्रतिनिधिमंडल ने तहसीलदार सुंदरनगर को एक ज्ञापन सौंपकर बीबीएमबी नहर किनारे की कच्ची सड़कों को शीघ्र पक्का (BBMB canal of Sundernagar) करने की मांग उठाई और नहर किनारे की कच्ची सड़क को लेकर रहे अड़ियल रवैया के खिलाफ रोष भी प्रकट किया.

प्रतिनिधिमंडल ने बीबीएमबी प्रबंधन के खिलाफ (People demand BBMB Management) नहर किनारे की सड़क से फैल रहे प्रदूषण तथा नहर किनारे बाड़बंदी न होने की वजह से आए दिन नहर में गाड़ियों के दुर्घटनाग्रस्त होने से लोगों की हो रही मौत को लेकर 133 सीआरपीसी के तहत मामला (People submitted Memorandum to Tehsildar Sundernagar) दर्ज करने की अपील भी की. इस अवसर पर ग्रामीणों ने बीबीएमबी प्रबंधन पर आरोप लगाया की इनके बुजुर्गों ने नहर निर्माण के लिए वर्षों पहले कौड़ियों के भाव अपनी भूमि बीबीएमबी प्रबंधन को दी, जिसके बदले ग्रामीणों को बीबीएमबी नहर किनारे की कच्ची सड़क के कारण धूल खाने पर विवश होना पड़ रहा है.

ग्रामीणों का आरोप है कि इस सड़क से उड़ने वाली धूल के कारण नहर किनारे बसे कई परिवार जानलेवा बीमारियों के शिकार हो चुके हैं. मगर बीबीएमबी प्रबंधन (Deadly diseases) पर इसका कोई असर नजर नहीं आ रहा है. इसके साथ ही ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि करोड़ों रुपए की इनकम होने के बावजूद लोगों की बार-बार मांग व हाईकोर्ट के (People of sundernager facing problems) आदेश करने के बावजूद भी बीबीएमबी प्रबंधन नहर किनारे बाड़बंदी नहीं कर पाया है. जिससे यहां कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं और कई लोग अपनी जान भी गवा चुके हैं.

इस अवसर पर प्रदेश स्तरीय समाज सेवी संस्था ओरिएंटल फाउंडेशन की संस्थापक जबना चौहान ने कहा कि उन्होंने क्षेत्र के लोगों की इस समस्या के समाधान के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि बीबीएमबी प्रबंधन शीघ्र ही इस पर कोई उचित कार्रवाई नहीं करता है, तो ओरिएंटल फाउंडेशन स्थानीय लोगों के साथ मिलकर बीबीएमबी प्रबंधन के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेगा.

ये भी पढ़ें:सुंदरनगर में छात्रों के भविष्य पर संकट, पिछले 2 वर्षों से डेपुटेशन के सहारे चल रहा प्राइमरी स्कूल डूंघला

ABOUT THE AUTHOR

...view details