हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 10 AM

By

Published : Nov 10, 2021, 10:07 AM IST

हिमाचल प्रदेश में सरकार के निर्देशानुसार बुधवार यानि आज से तीसरी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की स्कूलों में नियमित कक्षाएं लगेंगी. माइक्रो प्लान के आधार पर कक्षाओं में विद्यार्थी बैठाए जाएंगे. हिमाचल प्रदेश के दो कलाकारों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री से सम्मानित किया है. पहले हिमाचल की बेटी कंगना रनौत को, इसके बाद बैंबू आर्ट के लिए हमीरपुर निवासी करतार सिंह सौंखले को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. पढ़ें 10 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की बड़ी खबरें...

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 10 AM
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 10 AM

हिमाचल प्रदेश में आज से खुले स्कूल, मास्क पहनना अनिवार्य

हिमाचल प्रदेश में सरकार के निर्देशानुसार बुधवार यानि आज से तीसरी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की स्कूलों में नियमित कक्षाएं लगेंगी. माइक्रो प्लान के आधार पर कक्षाओं में विद्यार्थी बैठाए जाएंगे. स्कूल गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग से तापमान जांचा जाएगा. अगर किसी विद्यार्थी या शिक्षक-गैर शिक्षक में बुखार के लक्षण मिले तो गेट से ही उन्हें वापस भेजा जाएगा. स्कूलों में सभी के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा.

पद्मश्री अवॉर्ड: कंगना रनौत के बाद हमीरपुर के बैंबू आर्टिस्ट करतार सिंह सौंखले पद्मश्री से सम्मानित

हिमाचल प्रदेश के दो कलाकारों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री से सम्मानित किया है. पहले हिमाचल की बेटी कंगना रनौत को, इसके बाद बैंबू आर्ट के लिए हमीरपुर निवासी करतार सिंह सौंखले को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. प्रदेश की जनता के लिए यह बड़े ही गर्व का विषय है.

पड़ोसी देशों के साथ सीमा विवाद! राज्यपाल ने सीमावर्ती क्षेत्रों में की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा

दो पड़ोसी देशों के साथ भारत के सीमा विवाद को देखते हुए थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने सशस्त्र बलों के क्षमता विकास को राष्ट्रीय अनिवार्यता करार दिया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर (governor rajendra vishwanath arlekar) ने चीन के साथ लगती हिमाचल प्रदेश की 240 किलोमीटर सीमा क्षेत्र की पुलिस स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की. इस दौरान राज्यपाल ने इन क्षेत्रों में पुलिस थानों और चैकियों की संख्या बढ़ाने पर बल दिया.

Earthquake In Kinnaur: हिमाचल के किन्नौर में हिली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई तीव्रता

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में मंगलवार को 4:27 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई है. राहत की बात यह है कि भूकंप से अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

हिमाचल में बुधवार से जाएंगे तीसरी से सातवीं कक्षा तक के बच्चे स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

प्रदेश के स्कलूों में बुधवार से तीसरी से सातवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूलों के दरवाजे खुल जाएंगे. वहीं, पहली और दूसरी कक्षा के छात्र भी 15 नवंबर से स्कूल जा सकेंगे. 10 नवंबर को करीब साढ़े तीन लाख छात्र स्कूल पहुंचेंगे.

जयराम सरकार का सपना, कर्मचारी वोट बैंक के सहारे करेंगे मिशन रिपीट की नैया पार

हिमाचल में चार उपचुनाव हारने के बाद भाजपा में मिशन रिपीट को लेकर मंथन का दौर शुरू हो गया है. प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी (assembly election preparation) में बीजेपी जुट गई है. जयराम सरकार कर्मचारी वोट बैंक के सहारे मिशन रिपीट की तैयारी में है. 70 लाख की आबादी वाले छोटे पहाड़ी प्रदेश में 10 लाख वोट का आंकड़ा किसी भी राजनीतिक दल को सत्ता से बाहर कर सकता है और सत्ता में ला भी सकता है. ऐसे में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने संकेत दिए हैं कि आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए सरकार एक सब कमेटी का गठन कर सकती है.

शिमला में युवा कांग्रेस ने किया 'यंग इंडिया के बोल' राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

राजधानी शिमला में युवा कांग्रेस ने यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम के तहत युवाओं को पार्टी से जोड़ने और मंच प्रदान करने के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले युवाओं में से सर्वश्रेष्ठ वक्ता को युवा कांग्रेस में प्रवक्ता बनाया जाएगा.

Well Done : देश में सबसे कम तंबाकू का सेवन करते हैं हिमाचली युवा

हिमाचल के युवा देश में सबसे कम तंबाकू का उपयोग करते हैं. ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे-4(Global Youth Tobo Survey-4) में यह बात सामने आई. एनएचएम के एमडी हेमराज बैरवा(NHM MD Hemraj Bairwa) ने बताया राज्य सरकार ने समय-समय पर इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाकर काम किया.

प्राकृतिक आपदा की मिलेगी सटीक जानकारी, कांगड़ा में स्थापित किए गए सात ऑटोमेटिक मौसम स्टेशन

कांगड़ा में अब मौसम और प्राकृतिक आपदा की सटीक जानकारी मिलेगी. जिला प्रशासन ने सात स्थानों पर स्वचलित मौसम स्टेशन स्थापित किए हैं. उपायुक्त कार्यालय सभागार में पंचायत प्रतिनिधियों के लिए एक वर्कशॉप का भी आयोजन किया गया था. डीसी डॉ. निपुण जिंदल ने मौसम स्टेशन्स का शुभारंभ किया है.

ये भी पढ़ें : क्या 2022 विधानसभा चुनावों में जयराम ही होंगे चेहरा ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details