हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

मुनाफाखोरों पर चला प्रशासन का डंडा, ढाबों में घरेलू गैस का दुरुयोग करने पर SDM ने की कार्रवाई

एसडीएम सन्नी शर्मा (SDM Sunny Sharma) ने बताया कि उन्होंने करसोग बाजार का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान कुछ सब्जियों की दुकानों में मूल्य सूची नहीं पाई गई जिनके चालान काटे गए हैं. इसके अतिरिक्त ढाबों में व्यवसायिक सिलेंडरों (commercial cylinders) की जगह घरेलू सिलेंडरों (domestic cylinders) का भी प्रयोग किया जा रहा है जिन लोगों के खिलाफ भी प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की गई है.

By

Published : Nov 9, 2021, 6:26 PM IST

SDM inspected Karsog market
mandi

मंडी: महंगाई की आड़ में सब्जियों के मनमाने रेट वसूलने वाले विक्रेताओं पर प्रशासन ने नियमों का चाबुक चलाया है. करसोग बाजार में एसडीएम ने अधिक भाव वसूलने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की. इस दौरान ढाबों में घरेलू गैस का दुरुयोग करने के जुर्म में 8 सिलेंडर भी जब्त किए गए. प्रशासन ने लोगों से प्राप्त हो रही शिकायतों के आधार पर ये कार्रवाई की है.

करसोग में सब्जियों के लगातार बढ़ रहे दामों के चलते सब्जी की दुकानों से मूल्य सूची गायब हो गई है. जिसकी आड़ में ग्राहकों से सब्जियों के अधिक दाम वसूले जा रहे हैं. ऐसे में एसडीएम ने बाजार में मची लूट पर कड़ा संज्ञान लेते हुए औचक निरीक्षण किया और नियम न मानने वाले सब्जी विक्रेताओं के चालान काटे. इस दौरान दुकानों में बेची जा रही गली सड़ी सब्जियों को भी बाहर फेंका गया और दुकानदारों को भविष्य में इस तरह की लापरवाही न बरतने की चेतावनी दी गई.

वीडियो.

मंगलवार को दोपहर बाद शुरू हुए इस अभियान के दौरान तीन सब्जी विक्रेताओं के चालान काटने सहित छह ढाबा मालिकों पर घरेलू गैस का दुरुयोग करने पर कार्रवाई की गई. प्रशासन के मुताबिक मुनाफाखोरों के खिलाफ भविष्य में भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी. इसके अतिरिक्त उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि अगर कोई भी दुकानदार अधिक दाम वसूलता है तो इसकी शिकायत तुरंत प्रभाव से प्रशासन को की जाए. जिस पर ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि करसोग गैस एजेंसी (Karsog Gas Agency) के गोदाम में 19 किलो के व्यवसायिक सिलेंडर का भाव 2092.50 रुपये हो गया है. ऐसे में कारोबारियों को व्यवसायिक सिलेंडर खरीदने पर 110 रुपये किलो गैस पड़ रही है. वहीं, 14 किलो घरेलू सिलेंडर का भाव गोदाम में 945.50 रुपये है. ये गैस कारोबारियों को 67 रुपये के करीब पड़ रही है. ऐसे में कारोबारी पैसे बचाने के चक्कर में घरेलू सिलेंडरों का दुरुयोग कर रहे हैं जिस पर प्रशासन ने अब अपना शिकंजा कस दिया है.

ये भी पढ़ें:न्यायालयों में लम्बित मामलों को सुलझाने के लिए विभिन्न विभाग बनाएं बेहतर समन्वय : CM जयराम

ABOUT THE AUTHOR

...view details