हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

नई पेंशन स्कीम के खिलाफ प्राथमिक शिक्षक संघ का प्रदर्शन, मांगें पूरी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी

नई पेंशन स्कीम के खिलाफ मंडी में प्राथमिक शिक्षक संघ ने प्रदर्शन किया. संघ ने सरकार से नई पेंशन स्कीम को बंद कर पुरानी पेँशन योजना की बहाली की मांग उठाई है. हिमाचल राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष हेमराज ने बताया कि नई पेंशन स्कीम के चलते कर्मचारियों व शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित नहीं है.

By

Published : Dec 18, 2019, 5:49 PM IST

Updated : Dec 18, 2019, 11:27 PM IST

primary teacher association protest
प्राथमिक शिक्षक संघ का प्रदर्शन

मंडी: जिला मंडी में नई पेंशन स्कीम के खिलाफ बुधवार को राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने जोरदार प्रदर्शन किया. रैली के माध्यम से शिक्षकों ने नई पेंशन स्कीम के खिलाफ डीसी मंडी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा.

ज्ञापन के माध्यम से शिक्षकों ने मांग उठाई है कि नई पेंशन स्कीम कर्मचारियों के हित में नहीं है. ऐसे में पुरानी पेंशन बहाल की जानी चाहिए. हिमाचल राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष हेमराज ने बताया कि नई पेंशन स्कीम के चलते कर्मचारियों व शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित नहीं है.

उन्होंने कहा कि ज्ञापन के माध्मय से छठे व सातवें वेतन आयोग की विसंगतियों को दूर करने व एक जनवरी 2016 से एक समान रूप से लागू करने की मांग की गई है. इसके अलावा प्राथमिक सहायक शिक्षकों, अनुबंध शिक्षकों, ईजीएस को नियमित कर समान वेतन दिया जाए. हर कक्षा के लिए अलग-अलग अध्यापकों की तैनाती की जाए. प्राथमिक शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य करवाने में प्रतिबंध लगाया जाए आदि मांगों को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ ने राज्यपाल से गुहार लगाई है.

वीडियो

हेमराज ने बताया कि एक दिन के लिए विधायक बनने पर भी पेंशन का प्रावधान है. जबकि कई सालों तक सेवाएं देने के बावजूद पुरानी पेंशन प्रणाली के लिए शिक्षक संघर्षरत हैं. उन्होंने कहा कि यदि नई पेंशन स्कीम इतनी ही अच्छी है तो विधायकों व सांसदों को भी नई पेंशन स्कीम के तहत लाया जाना चाहिए. उन्होंने बताया कि आने वाले समय पर पुरानी पेंशन का मामला प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति के पास उठाया जाएगा और हर स्तर पर हिमाचल के लगभग 85 हजार शिक्षक अपने हक के लिए आंदोलन का रास्ता अपनाएंगे.

ये भी पढ़ें: यशवीर जम्वाल बने हिमाचल प्रदेश पदोन्नत स्कूल प्रवक्ता संघ के प्रदेशाध्यक्ष, गिनाई प्राथमिकताएं

Last Updated : Dec 18, 2019, 11:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details