हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

धूमधाम से मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव, प्रशासन ने शुरू की तैयारियां

By

Published : Feb 4, 2022, 12:23 PM IST

1 मार्च को महाशिवरात्रि है और 2 से 8 मार्च तक अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 2022 का (Mandi Shivratri Festival-2022) आयोजन किया जाएगा. पड्डल मैदान में मेला भी सजेगा और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने बताया कि प्रशासन ने महोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू कर दिया है.

Mandi Shivratri Festival 2022
अंतरराष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव

मंडी:कोरोना काल में बड़े से बड़े आयोजन रद्द हो गए, लेकिन छोटी काशी मंडी में मनाया जाने वाला शिवरात्रि महोत्सव (Mandi Shivratri Festival-2022) कोरोना के संकट के बीच भी पूरे उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. 2020 में शिवरात्रि महोत्सव का आयोजन हो चुका था, जिसके बाद कोरोना का कहर बरपना शुरू हुआ. 2021 की बात करें तो तब तक बहुत सी स्थितियां सामान्य हो चुकी थी और शिवरात्रि का सफल आयोजन हो गया. अब 2022 में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण आयोजन पर संकट के बादल मंडरा रहे थे, लेकिन शिवरात्रि के आयोजन के लिए एक बार फिर से रास्ता साफ हो गया है.

1 मार्च को महाशिवरात्रि है और 2 से 8 मार्च तक अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 2022 का आयोजन किया जाएगा. पड्डल मैदान में मेला भी सजेगा और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. पड्डल मैदान में लगने वाले डोम और अन्य आयोजनों के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं. बाहरी और स्थानीय कलाकारों के साथ संपर्क साधा जा रहा है.

कोरोना के कारण मंडरा रहे थे संकट के बादलः अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन पर (Mandi Shivratri Festival-2022) कोरोना के बढ़ रहे प्रकोप के कारण संकट के बादल मंडराने लग गए थे. महोत्सव का पहला साधारण अधिवेशन दिसंबर महीने में हो जाया करता था, लेकिन इस वर्ष इसे जनवरी महीने में रखा गया था. उस दौरान कोरोना के मामलों में अचानक उछाल आने के चलते इसे स्थगित करना पड़ा था. लेकिन प्रशासन ने अंदरखाने इसकी तैयारियों की तरफ कोई ढील नहीं बरती. लेकिन अब यह तय हो चुका है कि इस बार भी शिवरात्रि महोत्सव को पूरी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा.

तैयारियां जारी, लेकिन एहतियात भी जरूरीः अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने बताया कि प्रशासन ने महोत्सव की तैयारियों को शुरू कर दिया है. देवता मेला हर हाल में होगा, लेकिन व्यापारिक मेले का आयोजन कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखकर ही किया जाएगा. कोरोना काल में होने वाले इस आयोजन में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से ध्यान रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें: सीएम ने रद्द की संत रविदास कल्याण बोर्ड व वाल्मीकि वेलफेयर बोर्ड की बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details