हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मकर सक्रांति मेले के लिए मंडी पुलिस कर रही खास तैयारी, पर्यटकों को नहीं होगी परेशानी

By

Published : Jan 8, 2020, 7:24 AM IST

तत्तापानी में 13 और 14 जनवरी को आयोजित होने वाले लोहड़ी और जिला स्तरीय संक्रांति मेले को लेकर प्रशासन की तैयारियां अंतिम चरण पर है. जिला स्तरीय मेला घोषित होने के बाद तत्तापानी में पवित्र स्नान के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की भी उम्मीद है.

Makar Sankranti mela in Mandi
संक्रांति मेला मंडी

मंडी: पर्यटन विभाग तत्तापानी में पर्यटन की नई संभावनाएं तलाशने के लिए इस बार सतलुज आरती सहित कई तरह की गतिविधियां आयोजित की जा रही है. इस बार लोहड़ी और मकर संक्रांति मेले में भारी भीड़ हो सकती है जिसके लिए पुलिस कानून व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था के लिए पुख्ता इंतजाम कर रही है.

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल तत्तापानी में 13 और 14 जनवरी को आयोजित होने वाले लोहड़ी और जिला स्तरीय संक्रांति मेले को लेकर प्रशासन की तैयारियां अंतिम चरण पर है. जिला स्तरीय मेला घोषित होने के बाद तत्तापानी में पवित्र स्नान के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की भी उम्मीद है. मेले में लोगों को परेशानी न हो इसके लिए मेला स्थल से लेकर शिमला करसोग सड़क मार्ग पर पुलिस खास प्रबंध करने जा रही है.

वीडियो रिपोर्ट.

इसके अलावा तत्तापानी में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए पुलिस के अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए जा रहे हैं. इन कर्मचारियों की शिमला और करसोग से आने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रहेगी ताकि मेले में आने वाले लोगों को जाम में फंसने के कारण दिक्कतों का सामना न करना पड़े. मकर सक्रांति के पवित्र पर्व पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का तत्तापानी का कार्यक्रम प्रस्तावित है.

मुख्यमंत्री बनने के बाद जयराम ठाकुर दो सालों से मकर संक्रांति मेले में तत्तापानी आ रहे हैं. सतलुज नदी पर कोल डैम बनने के बाद तत्तापानी में कृत्रिम झील में प्राकृतिक गर्म पानी के स्त्रोत जलमग्न हो गए हैं. पर्यटन की दृष्टि से तत्तापानी को नई पहचान दिलाने के लिए इस बार पर्यटन विभाग कई तरह के कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है. इसमें वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियां भी शामिल की जा रही है.

इस बार लोहड़ी और सक्रांति को लगने वाला मेला विशेष रहने वाला है. मुख्यमंत्री का गृह जिला होने के कारण सरकारी स्तर पर भी मेले का प्रचार प्रसार भी खूब किया जा रहा है. इस बार पिछले सालों की तुलना में ज्यादा लोगों के आने का अनुमान लगाया जा रहा है.

डीएसपी ट्रैफिक अरुण मोदी ने बताया कि 13 और 14 जनवरी आयोजित होने वाले लोहड़ी और मकर संक्रांति मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. इसको देखते हुए कानून व्यवस्था सहित ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:डबल इंजन की सरकार में डला 'ईंधन', NDRF के अंतर्गत हिमाचल को मिले 284.94 करोड़

ये भी पढ़ें:स्कूल,कॉलेजों में नहीं होंगे गैर-शैक्षणिक कार्यक्रम, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details