हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडीः नगवाईं के अध्यापक पंकज वर्मा को मिला 'अटल एग्जांपलरी टीचर ऑफ चेंज अवार्ड'

By

Published : Jun 7, 2021, 7:56 PM IST

नगवांई स्कूल विज्ञान अध्यापक पंकज वर्मा को भारत सरकार के अटल इनोवेशन मिशन के तहत एग्जांपलरी टीचर ऑफ चेंज अवार्ड से नवाजा गया है. देशभर के 7000 अध्यापकों में से 45 अध्यापकों को इस अवार्ड से नवाजा गया है.

फोटो
फोटो

मंडीःजिला के नगवांई स्कूल विज्ञान अध्यापक पंकज वर्मा को भारत सरकार के अटल इनोवेशन मिशन के तहत एग्जांपलरी टीचर ऑफ चेंज अवार्ड से नवाजा गया है. देशभर के 7000 अध्यापकों में से 45 अध्यापकों को इस अवार्ड से नवाजा गया है. जिसमें हिमाचल के एक मात्र अध्यापक पंकज वर्मा है. उन्होंने देशभर में 10वां स्थान हासिल किया है.

बता दें कि अटल इनोवेशन मिशन पिछले 6 महीने में किए गए कार्य का मूल्यांकन करता है और उसके आधार पर अटल एग्जांपलरी टीचर ऑफ चेंज सम्मान प्रदान करता है. इस कोरोना काल में जहां सब कुछ बंद पड़ा है. वहीं, अटल नगवांई वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं चला रही हैं. साथ ही नए-नए नवाचार से रूबरू हो रहे हैं.

स्कूल के प्राधानाचार्य रहमत अली ने विज्ञान अध्यापक पंकज वर्मा को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है. उन्होंने कहा कि यह समस्त विद्यालय परिवार के लिए गौरव का विषय है. वहीं, पंकज वर्मा ने कहा की यह सब विद्यालय के प्राधानाचार्य रहमत अली का कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन का परिणाम है.

देशभर में 7000 अटल टिंकरिंग लैब स्थापित

भारत सरकार द्वारा अटल इनोवेशन मिशन के तहत देशभर में 7000 अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की गई है, जो अत्याधुनिक लैब है, यहां पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, कोडिंग, ड्रोन जैसे विषयों की जानकारी छात्रों को दी जाती है. इसी कड़ी में पंकज वर्मा ने अपने विद्यार्थियों को जन समस्याओं को हल करने वाले नए-नए मॉडल बनाने के लिए प्रेरित किया और उनका सहयोग किया.

डिजाइनिंग थिंकिंग मॉडल को देशभर में दूसरा स्थान हासिल

पंकज वर्मा के छात्र हरीश द्वारा बनाया गया डिजाइनिंग थिंकिंग मॉडल देशभर में दूसरे स्थान पर रहा था तो, ऑटोमेटिक एग्जॉस्ट सिस्टम इन ट्रैफिक टनल रूस तक अपनी धमाल मचा चुका है.

अटल नगवांई ने राष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

नगवाईं स्कूल की अटल टिंकरिंग लैब ने अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल की है, यहां के छात्र हरीश ने पूरे भारत वर्ष में डिजाइन मॉडलिंग में दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया था. वहीं, विद्यालय के विज्ञान अध्यापक व अटल लैब के प्रभारी पंकज वर्मा है की देखरेख में अटल नगवांई ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहा है.

ये भी पढ़ें-सीएम जयराम ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से 25 एनएच का काम जल्द शुरू करने का किया आग्रह

ABOUT THE AUTHOR

...view details