हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

सावन के महीने में भी सूखी धरती की गोद, भीषण गर्मी से लोग परेशान

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई महीने में प्रदेश में अब तक सामान्य से 41 फीसदी कम बारिश हुई है.

By

Published : Jul 24, 2019, 11:56 PM IST

सूखे खेत

मंडी: मानसून की बेरुखी से लोगों की चिंता बढ़ गई है. करसोग में तीखी धूप पड़ने से लोग भीषण गर्मी से बेहाल है. कई दिनों से बारिश न होने से जमीन सूखी पड़ी है. यहां सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

वीडियो

खेतों में फसलें मुरझा रही है और जमीन में नमी न होने के कारण किसान दालों सहित अन्य फसलों की बिजाई भी नहीं कर पा रहे है. पेयजल स्त्रोतों का जलस्तर बरसात के मौसम के बाद लगातार गिरता जा रहा है जिस कारण लोगों को पानी की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है.

मंडी जिला में कम बारिश का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. दो दिन पहले तक यहां सामान्य से कम बारिश का आंकड़ा 45 फीसदी था, जो अब बढ़कर 49 फीसदी तक पहुंच गया है. 1 जुलाई से 23 जुलाई तक मंडी में 147.7 मिलीमीटर बारिश हुई है, सामान्य बारिश का आंकड़ा 287.8 मिलीमीटर बारिश का है. ऐसे में कम बारिश से लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई महीने में प्रदेश में अब तक सामान्य से 41 फीसदी कम बारिश हुई है.1 जुलाई से 23 जुलाई तक प्रदेश में 119.7 मिलीमीटर बारिश हुई है, सामान्य बारिश का आंकड़ा 204.3 मिलीमीटर बारिश का है. जुलाई महीना समाप्त होने में अब सिर्फ 8 दिन शेष है, ऐसे में इस माह बारिश का आंकड़ा सामान्य तक पहुंचने की उम्मीद अब कम ही नजर आ रही है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details