हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

गोपालपुर विकासखंड में महिलाओं का दबदबा, 17 में से 9 पंचायतों में बनीं प्रधान

गोपालपुर विकासखंड में पंचायत चुनाव में महिलाओं का दबदबा रहा है. इस बार 17 में से 9 पंचायतों में महिलाओं ने प्रधान पद पर जीत हासिल की है. झंझैल पंचायत में सरीता देवी, टिक्कर से रजनी देवी, चौरी से कांता प्रधान बनीं हैं.

By

Published : Jan 18, 2021, 5:52 PM IST

panchayat pradhan in Gopalpur block
गोपालपुर विकासखंड

सरकाघाट: गोपालपुर विकासखंड में पहले चरण में हुए 17 पंचायतों के नतीजे घोषित हो गए हैं. कुल 17 पंचायतों में महिला प्रधानों की संख्या पुरुष प्रधानों से अधिक है. इन पंचायतों में 9 महिलाएं प्रधान बनीं हैं जबकि 8 पुरुष प्रधान बने हैं.

इन पंचायतों पर महिलाओं ने लहराया परचम

झंझैल पंचायत में सरीता देवी, टिक्कर से रजनी देवी, चौरी से कांता प्रधान बनीं हैं. गाहर में सुशीला देवी, इसी तरह समैला से इंद्रा देवी, कोट से नीलम कुमारी, नबाही से सुनीता देवी, गोपालपुर में सोमा देवी जबकि रिस्सा में लता देवी प्रधान चुनी गईं हैं.

इन पंचायतों में पुरुष बने प्रधान

चौक ब्राड़ता से योगराज, मसेरन से नरेश कुमार, गौंटा से कालीदास, जुकैण से कमलेश कुमार, नवाणी से मदन लाल, ढलवान से लाल सिंह, धनालग से बेसर राम और ठाणा में नीरज प्रधान बने हैं. वहीं, उप प्रधान की बात करें तो यहां पर मात्र एक ही महिला उप प्रधान बनीं हैं, जबकि बाकी सभी उप प्रधान की कुर्सी पर पुरुषों ने ही वर्चस्व कायम किया है.

एक ही पंचायत में बनीं महिला उप प्रधान

धनालग पंचायत की भगवती देवी को उप प्रधान चुना गया है. जबकि बाकी सभी पंचायतों में पुरुष ही उप प्रधान बने हैं. इनमें चौक ब्राड़ता से कालू राम, झंझैल से कुलदीप सिंह, मसेरन से कुलदीप, टिक्कर से अच्छर सिंह, गौंटा से जसवंत सिंह, चौरी से खेमचंद, जुकैण से शशिभूशण, गाहर से महेंद्रपाल, समैला से भाग सिंह उप प्रधान बने हैं.

वहीं, कोट से कुशल सिंह, नवाणी से हेमराज, नबाही से सतीश कुमार, ढलवाण से सुनील कुमार, गोपालपुर से प्रमोद कुमार, रिस्सा से कुलदीप और ठाणा में राकेश कुमार उप प्रधान चुने गए हैं.

पढ़ें:रोहड़ू की लोहर कोटी पंचायत में 22 साल की अवंतिका बनीं प्रधान, रचा इतिहास

ABOUT THE AUTHOR

...view details