हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में वाद्ययंत्र प्रतियोगिता, देवलू व बजंतरी किये जाएंगे पुरस्कृत

देवलू वाद्य यंत्र प्रतियोगिता का आगाज हुआ. इस प्रतियोगिता में मंडी जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से शिवरात्रि महोत्सव में भाग लेने के लिए पहुंचने वाले देवी-देवताओं के देवलू और बजंतरी हिस्सा लेते हैं. 3 दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी देवता के देवलू और बजंतरी पुरस्कृत किये जाएंगे.

By

Published : Mar 14, 2021, 4:00 PM IST

Musical competition start at International Shivaratri Festival in mandi
अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव

मंडी:रविवार को अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के तीसरे दिन देवलू वाद्य यंत्र प्रतियोगिता का आगाज हुआ. इस प्रतियोगिता में मंडी जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से शिवरात्रि महोत्सव में भाग लेने के लिए पहुंचने वाले देवी-देवताओं के देवलू और बजंतरी हिस्सा लेते हैं. 3 दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी देवता के देवलू और बजंतरी पुरस्कृत किये जाएंगे.

3 दिन तक प्रतियोगिता का आयोजन

सर्व देवता समिति के अध्यक्ष शिवपाल शर्मा ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, ताकि युवाओं को इस अनूठी संस्कृति से जोड़ा जा सके. 3 दिन तक इस प्रतियोगिता का आयोजन होगा, जिसमें सर्व श्रेष्ठ तीन प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा.

शिवरात्रि महोत्सव में वाद्ययंत्र प्रतियोगिता का आगाज

मानदेय में बढ़ोतरी

उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बजंतरियों को जो मानदेय दिया जाता है. उसमें भी बढ़ोतरी की जानी चाहिए, ताकि देव संस्कृति की इस परंपरा को आगे भी बढ़ाया जा सके.

वीडियो रिपोर्ट.

युवा पीढ़ी का रुझान कम

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में देव समाज की तरफ से इस तरह के आयोजन लगातार किए जा रहे हैं, ताकि वाद्य यंत्रों की परंपरा को लंबे समय तक कायम रखा जा सके. इस कला की ओर युवा पीढ़ी का रुझान कुछ समय से कम हुआ है. इस रुझान को फिर से देव संस्कृति की तरफ होने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:हादसों से नहीं लिया सबक, चंबा-तीसा मार्ग से गुजरना खतरे से खाली नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details