हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी शहर के इन स्थानों पर नहीं चलेंगे पटाखे, प्रशासन ने जारी किए आदेश

By

Published : Nov 1, 2021, 6:15 PM IST

रोशनी और खुशियों के त्योहार दीपावली के दिन लोग खूब पटाखे चलाते हैं. ऐसे में कोई अप्रिय घटना न घटे इसको लेकर मंडी प्रशासन ने कुछ आदेश जारी किए हैं. अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी के आदेशों के अनुसार शहर के चौहटा बाजार, सेरी मंच, इंदिरा मार्केट व इसके आसपास पटाखे बेचने व चलाने पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध रहेगा.

मंडी
दीपावली

मंडी: मंडी शहर के चौहटा बाजार, सेरी मंच, इंदिरा मार्केट व इसके आसपास पटाखे बेचने व चलाने पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध रहेगा. अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने इस संदर्भ में आदेश जारी किए हैं. आदेशों के मुताबिक किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचाव और जन सुरक्षा के दृष्टिगत यह निर्णय लिया गया है. वहीं, अस्पताल स्वास्थ्य संस्थाओं व इसके नजदीक पटाखे फोड़ने पर भी पाबंदियां लगाई गई हैं.


अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राजीव कुमार ने कहा कि दिवाली त्योहार के दृष्टिगत जिला मुख्यालय मंडी में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान चिह्नित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी अनहोनी घटना से बचाव व लोगों के जानमाल की सुरक्षा के दृष्टिगत मंडी शहर में सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री केवल छोटा पड्डल मैदान में ही करने की अनुमति है.

इसके अतिरिक्त शहर में किसी अन्य स्थान पर किसी भी प्रकार के पटाखे बेचने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. वहीं उन्होंने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देशों के अनुसार अस्पतालों व स्वास्थ्य संस्थानों के नजदीक भी पटाखे चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. इसकी अवहेलना करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.


बता दें कि इस बार दीपों का त्योहार दिवाली 4 नवंबर को मनाया जा रहा है, जिसके चलते बाजारों में रौनक बढ़ गई है. चोहट्टा बाजार सहित अन्य स्थानों पर लोग दीपावली की खरीददारी करते नजर आ रहे हैं. वहीं इस बार भी लोग चाइनीज सामान को छोड़ मिट्टी व गोबर से बने दीयों की खरीदारी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें :मंडी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को करेंगे बाबा भूतनाथ के वर्चुअली दर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details