हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी पहुंची करगिल विजय दिवस की मशाल यात्रा, मुख्यमंत्री जयराम ने किया स्वागत

करिगल विजय दिवस की 20वीं सालगिरह सरकार बड़े स्तर पर मनाने जा रही है. इस मौके पर भारतीय थलसेना ने पहली बार एक विक्ट्री फ्लेम दिल्ली से द्रास के लिए रवाना किया है. बीस साल में ये पहली बार होगा कि दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से विजय मशाल द्रास सेक्टर तक जाएगी.

By

Published : Jul 19, 2019, 12:56 PM IST

Published : Jul 19, 2019, 12:56 PM IST

Kargil Vijay Diwas Mashal Yatra reached Mandi

मंडीः करगिल विजय दिवस के 20 वर्ष पूरे होने पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से चलकर करगिल जा रही मशाल यात्रा आज मंडी पहुंची. यहां सूबे के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यात्रा दल का स्वागत किया. 2 घंटे मंडी में रुकने के बाद सेना का दल 'विजय ज्योति' मनाली रोहतांग होते हुए करगिल द्रास सेक्टर के लिए रवाना हुआ.

इस मौके पर सीएम जयराम ने सरहदों पर देश की रक्षा कर रहे जवानों के पराक्रम की प्रशंसा की. सीएम ने कहा कि वीरों की शहादत को भुलाया नहीं जा सकता. सैनिकों ने वीरता का परिचय देते हुए कारिगल में विजय प्राप्त की थी. इसमें वीरभूमि हिमाचल के जवानों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

मंडी पहुंची करगिल विजय दिवस की मशाल यात्रा.

बता दें कि करिगल विजय दिवस की 20वीं सालगिरह सरकार बड़े स्तर पर मनाने जा रही है. इस मौके पर भारतीय थलसेना ने पहली बार एक विक्ट्री फ्लेम दिल्ली से द्रास के लिए रवाना किया है. बीस साल में ये पहली बार होगा कि दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से विजय मशाल द्रास तक जाएगी.

मंडी पहुंची करगिल विजय दिवस की मशाल यात्रा.

ये मशाल सड़क मार्ग से होते हुए करगिल द्रास तक पहुंचेगी. इस विजय यात्रा का मकसद युवाओं को करगिल की लड़ाई से वाकिफ करवाना है. सेना के फोकस में वो युवा हैं, जो करगिल युद्ध के दौरान या तो पैदा ही हुए थे या बहुत छोटे थे.

ऐसे युवा जो कि अभी कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे हैं, उन तक करगिल कहानी सेना के जवानों के जरिए पहुंचाई जाए. इसीलिए दिल्ली से करगिल के बीच के रूट में कई एसे बड़े विश्वविद्यालय से होते हुए ये मशाल गुजरेगी.

दिल्ली में मशाल यात्रा को रवाना करते रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह. FILE

14 जुलाई को दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना प्रमुख और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की मौजूदगी में मशाल यात्रा को रवाना किया था. अब ये यात्रा 26 जुलाई यानी करगिल युद्ध के बीस साल बाद द्रास सेक्टर पहुंचेगी.

दिल्ली में मशाल यात्रा को रवाना करते रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह. FILE

यात्रा का रूट मंडी जिला के अलावा 20 जुलाई को कुल्लू डिग्री कॉलेज से होते हुए 21 जुलाई को इंस्टिट्यूट ऑफ माउंटेनरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स पहुंचेगी. उसके बाद मशाल को लेकर सेना की टीम 23 जुलाई को कारू और 24 जुलाई को लेह के हॉल ऑफ फेम पर होगी. उसके ठीक दो दिन के बाद ये मशाल अपने गंतव्य द्रास के वॉर मेमोरियल पहुंचेगी.

ये भी पढ़ेंः शिमला में ही रहेगा सेना प्रशिक्षण कमान का मुख्यालय, मेरठ शिफ्ट करने की अटकलों पर विराम

ABOUT THE AUTHOR

...view details