हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 16, 2020, 11:16 PM IST

ETV Bharat / city

सराज में फिर आग का तांडव, 3 मंजिला मकान राख, 6 लाख का नुकसान

सराज घाटी की सोमगाड़ पंचायत के गांव बाईंधार में वीरवार को एक तीन मंजिला मकान में अचानक आग लग गई. इस घटना में करीब 6 लाख के नुकसान का आकलन किया गया है. फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

fire broke out in saraj
fire broke out in saraj

मंडी/सराज: जिला मंडी की सराज घाटी की सोमगाड़ पंचायत में वीरवार को 6 कमरों के तीन मंजिला मकान आग की भेंट चढ़ गया. इस मकान में 4 परिवार संयुक्त तौर पर रिहायश करते थे.

बताया जा रहा है कि आग की यह घटना वीरवार दोपहर बाद बाईंधार गांव में हुई. इसमें करीब 6 लाख के नुकसान का आकलन किया गया है. घटना के समय गांव में अफरा-तफरी का मौहाल रहा. हालांकि आग की इस घटना में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है.

इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी सूझबूझ से एक अन्य घर को भी जलने से बचाया. घटना में घर के अंदर रखा सारा सामान जलकर राख हो गया है. मकान में 4 परिवार टोहली राम, ईश्वर दास, राम दास व कर्म सिंह का मिल कर रहते थे.

पीड़ितों ने बताया है कि यह मकान उनका संयुक्त था. घटना के समय वह अपने खेतों में कार्य कर रहे थे. ग्रामीणों ने उनके घरों से आग की लपटों को देखा और परिवार को इसकी सूचना दी है.

ग्रामीण भी घटनास्थल पर पहुंच गए और आग को बुझाने हर संभव प्रयास किया, लेकिन आग की लपटें इतनी भयंकर थी कि कुछ ही देर में मकान राख के ढेर में तबदील हो गया. गांववासियों ने इस घटना के बारे प्रशासन और पुलिस को भी अवगत करवाया.

बता दें कि मंगलवार भी इसी पंचायत में 2 पशुशाला आग की भेंट चढ़ गई थी. इसमें करीब दस लाख रुपये का नुकसान हुआ था. ग्रामीणों की कोशिश से अन्य गांव के हिस्से को जलने से बचाया गया था. इन दोनों घटनाओं में आग के लगने का कारण अब तक पता नहीं चल पाया है.

उधर, तहसीलदार हीरा चंद नलवा ने घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया है कि नुकसान का आकलन 6 लाख रुपये किया गया है. रिपोर्ट एसडीएम गोहर को भेज दी गई है. आदेश आने के बाद प्रभावितों को प्रशासन की ओर से मुआवजा दिया जाएगा.

अग्निशमन केंद्र की मांग

3 दिनों के अंतराल के सराज हल्के के बालीचौकी के फिर से अग्निशमन केंद्र की मांग जोर पकड़ रही है. सराज बीजेपी के पूर्व मण्डल उपाध्यक्ष इंदर सिंह, जिला परिषद सदस्य संतराम व दिलेराम ने क्षेत्र के आग की बढ़ रही घटनाओं को लेकर बालीचौकी के अग्निशमन केंद्र खोलने की मांग की है ताकि तहसील की 20 पंचायतों को आग बुझाने के लिए लारजी, बंजार व पंडोह स्थित अग्निशमन केंद्रों पर निर्भर न रहना पड़े.

ये भी पढ़ें-कोविड-19 ट्रैकर: हिमाचल में 35 कोरोना पॉजिटिव, अब तक 1426 की हुई जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details