हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

1 अप्रैल से नए रेट पर दूध खरीदेगा हिमाचल मिल्कफेड, ये होगा दाम

By

Published : Mar 9, 2021, 3:17 PM IST

हिमाचल में 1 अप्रैल से अब मिल्कफेड दूध उत्पादकों से 26.97 रुपये प्रतिकिलो दूध उत्पादकों से दूध खरीदेगा. इससे दूध उत्पादकों को सीधा लाभ पहुंचेगा.

Himachal Milkfed to buy 26.97 per liter milk from April 1
हिमाचल मिल्कफेड

मंडी :हिमाचल प्रदेश में दुग्ध पालकों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2021-22 के बजट में मिल्कफेड को 28 करोड़ का अनुदान दिया गया है. बजट में दूध खरीद मूल्य को दो रुपये बढ़ाने की घोषणा का मिल्कफेड के चेयरमैन निहाल चंद शर्मा ने स्वागत किया है.

इससे प्रदेश के 48 हजार दुग्ध उत्पादोंको सीधा लाभ पहुंचेगा, जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जयराज ठाकुर का आभार व्यक्त किया है. मिल्कफेड के की ओर से अब एक अप्रैल से नए मूल्य पर दूध खरीदेगा. दूध का नया रेट 26.97 रुपये होगा

दुग्ध उत्पादकों को बड़ी राहत

वहीं, निहाल चंद शर्मा ने कहा कि बजट में दूध का खरीद मूल्य बढ़ाने का निर्णय लेने से प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों को एक बड़ी राहत प्राप्त होगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछली सरकारों की ओर से दूध का खरीद मूल्य बढ़ाने में कोताही बरती गई है.

कुल 7 रुपयों की बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दुग्ध उत्पादकों को राहत पहुंचाते हुए पहले बजट में एक, दूसरे और तीसरे बजट में दो-दो रुपये के साथ चौथे बजट में भी दो रुपये खरीद मूल्य बढ़ाकर अभी तक कुल 7 रुपयों की बढ़ोतरी की है. उन्होंने कहा कि इससे पहले कभी भी किसी सरकार की ओर से इस प्रकार की कोई बढ़ोतरी दूध खरीद मूल्य में नहीं की है.

दूध उत्पादकों को मिलेगा लाभ

निहालचंद शर्मा ने बताया कि 1 अप्रैल से अब मिल्कफेड दूध उत्पादकों से 26.97 रुपये प्रतिकिलो दूध उत्पादकों से दूध खरीदेगा इससे दूध उत्पादकों को सीधा लाभ पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें:रैत में 2012 से लटका है आठ गांव की सड़क का काम, 8 किलोमीटर पैदल चलकर स्कूल पहुंचते हैं बच्चे

ABOUT THE AUTHOR

...view details