हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे की सुविधा शुरू, 11 तरह के टेस्ट किए जा रहे निशुल्क

By

Published : Dec 17, 2020, 6:13 PM IST

जोनल अस्पताल मंडी में शनल हेल्थ मिशन के तहत क्षेत्रीय अस्पताल में एक निजी फर्म ने अनुबंध पर डिजिटल एक्स-रे की सुविधा शुरू कर दी है. विभिन्न योजनाओं के तहत 11 तरह के टेस्ट निशुल्क किए जा रहे हैं.

Digital Xray machine mandi
Digital Xray machine mandi

मंडीःजोनल अस्पताल मंडी में अब मरीजों को एक्स-रे रिपोर्ट लेने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. नेशनल हेल्थ मिशन के तहत क्षेत्रीय अस्पताल में एक निजी फर्म ने अनुबंध पर डिजिटल एक्स-रे की सुविधा शुरू कर दी है. इसमें लोगों को कुछ देर बाद ही एक्स-रे रिपोर्ट सौंप दी जाती है.

वहीं, इस मशीन के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के लिए चलाई गई. विभिन्न योजनाओं के तहत 11 तरह के टेस्ट निशुल्क किए जा रहे हैं. अन्य मरीजों को मात्र 127 रुपये एक्स-रे शुल्क देना होगा. जोनल अस्पताल मंडी के एमएस डॉ. धर्म सिंह ने बताया कि डिजिटल एक्स-रे मशीन के शुरू होने से हर दिन अस्पताल में 30 से 50 टेस्ट किए जा रहे हैं. वहीं, पुरानी एक्स-रे मशीनों में दिन में मात्र 8 से 10 टेस्ट किए जाते थे.

वीडियो.

इन्हें मिल रही निशुल्क टेस्ट की सुविधा

डॉ. धर्म सिंह ने बताया कि इस मशीन में कैंसर, टीबी, एचआईवी, बीपीएल, मेडिको लीगल केस, 60 साल से अधिक बुजुर्ग, गर्भवती महिला, 1 साल तक शिशु, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 18 साल तक सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे, महामारी और प्रकोप के तहत आने वाले और 40% से अधिक दिव्यांग के टेस्ट निशुल्क किए जा रहे हैं.

बता दें कि डिजिटल एक्स-रे मशीन के माध्यम से पिछले हफ्ते 180 टेस्ट किए गए हैं और यह सुविधा अस्पताल के द्वारा 24 घंटे लोगों को दी जा रही है. वहीं, जोनल अस्पताल मंडी में डिजिटल एक्स-रे की सुविधा शुरू होने से मरीजों को निजी लैब में जाने और भारी-भरकम राशि चुकाने से भी छुटकारा मिला है.

ये भी पढ़ें-पीएम किसान निधि फर्जीवाड़े को लेकर युवा कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, निष्पक्ष जांच की उठाई मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details