हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

CM जयराम ठाकुर ने भंगरोटू में किया 104 बेडिड मेकशिफ्ट अस्पताल का लोकार्पण

सीएम जयराम ठाकुर ने नेरचौक मेडिकल कॉलेज के तहत 7 करोड़ की लागत से निर्मित 104 बेडिड मेकशिफ्ट अस्पताल का उद्घाटन किया है. इस अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आईसीयू, ऑपरेशन थियेटर और लेबर रूम की भी व्यवस्था की गई है. साथ ही, सभी बेड पर मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा भी मिलेगी. सीएम जयराम ठाकुर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कोरोना काल के बाद इस अस्पताल को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बदल दिया जाएगा.

By

Published : Jun 3, 2021, 12:56 PM IST

Updated : Jun 3, 2021, 2:00 PM IST

फोटो.
फोटो.

मंडी: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज यानी गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर अपने गृह जिला मंडी पहुंचे हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक के तहत 7 करोड़ की लागत से निर्मित मेकशिफ्ट अस्पताल भंगरोटू का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिले मे कोविड की स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग भी की.

कोविड संक्रमितों को मिलेगी बेहतर सुविधा

डेडिकेटेड मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल भंगरोटू में 104 बेडिड अस्पताल में कोविड के मरीजों के साथ-साथ संक्रमित मरीजों के लिए आईसीयू, ऑपरेशन थिएटर और लेबर रूम की भी व्यवस्था है. इससे कोविड संक्रमितों रोगियों के साथ संक्रमण के दौरान सर्जरी और प्रसव करवाने की सुविधा भी उपलब्ध होने जा रही है. वहीं, मेकशिफ्ट अस्पताल में सेटेलाइट ऑक्सीजन के माध्यम से प्रत्येक बेड के ऊपर ऑक्सीजन की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है.

वीडियो रिपोर्ट.

पिछले 50 वर्ष में स्वास्थ्य को लेकर फिसड्डी साबित हुई कांग्रेस

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रदेश में 50 साल तक सत्ता में रही कांग्रेस सरकार हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर पूरी तरह से फिसड्डी साबित हुई है. कोरोना काल में विपक्ष प्रदेश सरकार पर कई सवाल उठा रहा है. लेकिन पिछले 50 वर्षों से जब कांग्रेस सत्ता में रही तो प्रदेश में मात्र एक ऑक्सीजन प्लांट ही लग पाया है. वहीं, प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश में कोरोना काल के एक छोटे समय में ही 8 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के लिए भी पूरी तरह से तैयार है.

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बदलेगा मेकशिफ्ट अस्पताल

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि डेडिकेटेड कोविड मेकशिफ्ट अस्पताल भंगरोटू 7 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. इस मेकशिफ्ट अस्पताल को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है. इसमें कोरोना काल के दौरान संक्रमित लोगों का इलाज किया जाएगा और इसके उपरांत इसे सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के तौर पर उपयोग में लाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में आवश्यक होगा रैपिड एंटीजन टेस्ट, निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही होगी एंट्री

Last Updated : Jun 3, 2021, 2:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details