हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

महिला-बाल विकास के लिए हिमाचल सरकार खर्च रही 586.82 करोड़: CM जयराम

सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के दौरान कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं व बच्चों के विकास और कल्याण पर 586.82 करोड़ रुपये खर्च कर रही हैं.

By

Published : Jul 8, 2020, 8:20 PM IST

CM Jairam Thakur held meeting
CM Jairam Thakur held meeting

सुंदरनगर/मंडी: हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की. इस दौरान सीएम ने कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर जमीनी स्तर पर काम करने वाली कार्यकर्ता हैं. महामारी के संकट में इन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

सीएम ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम में अपना अहम योगदान दिया है. आंगनवाड़ी कार्यकताओं ने लोगों को इस महामारी से बचाव के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूक किया.

वीडियो

एक्टिव केस फांईडिंग अभियान में सक्रिय भागीदारी

लोगों को सामाजिक दूरी, मास्क के प्रयोग के साथ ही होम क्वारंटाइन के नियमों को प्रभावी बनाने में मदद की है. एक्टिव केस फांईडिंग अभियान में 4,021 और कलस्टर कन्टेनमेंट सर्वे में 4,083 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने सक्रिय भूमिका निभाई है.

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए गए स्मार्ट फोन

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिए हैं, ताकि वे अपना कार्य प्रभावी तरीके से कर सकें. उन्होंने फेस शील्ड और मास्क बनाने के लिए हमीरपुर जिला की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की विशेष रूप से सराहना की.

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का बढ़ा वेतन

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सराहनीय कार्य को देखते हुए उनके वेतन में 500 रुपये मासिक, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में 300 रुपये मासिक बढ़ौतरी की है.

अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 6300 रुपये के स्थान पर 6800 रुपये प्रतिमाह और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 4600 रुपये के स्थान पर 4900 रुपये प्रतिमाह वेतन लेंगी. साथी आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 3200 रुपये के स्थान पर 3500 रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं.

महिलाओं व बच्चों के विकास के लिए 586.82 करोड़ रुपये किए जा रहे खर्च

वहीं, सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं व बच्चों के विकास और कल्याण पर 586.82 करोड़ रुपये खर्च कर रही हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना, बेटी है अनमोल योजना और बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ सहित अनेक योजनाएं शुरू की हैं. इस दौरान प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने सीएम जयराम ठाकुर से अपने विचार साझे किए.

ये भी पढ़ें-आशा वर्कर्स के साथ CM की वीडियो कॉन्फ्रेंस, कोरोना काल में सेवाओं के लिए की सराहना

ये भी पढ़ें-धांधली करने वाले प्रधान जल्द होंगे बेनकाब, पंचायती राज मंत्री ने दी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details