हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

देवीदड़ में पर्यटक उठा सकेंगे बोटिंग का लुत्फ, पार्क बना पर्यटकों की पहली पसंद

जिला मंडी की नाचन विधानसभा क्षेत्र की जहल पंचायत में एक ऐसे मनरेगा पार्क का निर्माण किया गया है जो मिनी स्वीटजरलैंड से कम नहीं है. नाचन विधायक विनोद कुमार ने देवीदड़ ताल के नाम से बने इस पार्क का शुभारंभ किया है.

By

Published : Oct 30, 2020, 5:08 PM IST

Boating in Devidhar pond
देवीदड़ में बोटिंग

सुंदरनगर:हिमाचल प्रदेश को अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. इसी को लेकर बाहरी राज्यों के पर्यटक हिमाचल प्रदेश का दीदार करने यहां पहुंचते हैं. यहां पर कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. ऐसा ही एक पर्यटक स्थल हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी में बन कर तैयार हुआ है.

जिला मंडी की नाचन विधानसभा क्षेत्र की जहल पंचायत में एक ऐसे मनरेगा पार्क का निर्माण किया गया है जो मिनी स्विटजरलैंड से कम नहीं है. नाचन विधायक विनोद कुमार ने देवीदड़ ताल के नाम से बने इस पार्क का शुभारंभ किया है. यह जहल पंचायत के अंतर्गत बने मनरेगा पार्क के तहत 25 लाख रूपये की लागत से निर्मित इस तालाब की क्षमता 12 लाख लीटर की है.

वीडियो रिपोर्ट

इस पार्क की विशेषता यह है कि यह जिले में पहला ऐसा तालाब है जिसके अंदर भी लाइटें लगाई गई हैं. इसका नाम देवीदड़ ताल रखा गया है. देवीदड़ पार्क का निर्माण कार्य पूर्ण होने वाला है जिस पर अब तक 50 लाख रूपये खर्च हो चुके हैं. इस पार्क में एक फव्वारा भी लगाया गया है. इससे इसकी खूबसूरती में चार चांद लगे हैं.

जिला मुख्यालय से मात्र 67 किलोमीटर की दूरी पर यह मनरेगा पार्क स्थित हैं. यह सैकड़ों पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं. सैकड़ों पर्यटक मिनी खजियार के नाम से प्रसिद्ध देवीदड़ की खूबसूरती के कायल हैं. लोगों को देवीदड़ में वन विभाग ने एक विश्राम गृह व कुछ टेंट्स का भी प्रबंध किया है.

इसके साथ ही निजी होम-स्टे व होटल भी लोगों की सुविधा के लिए मौजूद है. वहीं, इसको लेकर नाचन के विधायक विनोद कुमार ने स्थानीय पंचायत और बीडीओ गोहर को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है. विधायक विनोद कुमार ने कहा कि पहले के देवीदड़ और अभी के डेवीदड़ में दिन-रात का फर्क है. उन्होंने कहा कि अब देवीदड़ में मनरेगा के तहत पंचायत के किए गए कार्यों से इसको नया रूप दिया गया है.

वहीं, बीडीओ गोहर निशांत शर्मा ने कहा कि जहल पंचायत ने एक भव्य पार्क देवीदड़ में बनाया गया है जिसके लिए पंचायत प्रधान ओम प्रकाश और उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र है. उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों ने देवीदड़ का कायाकल्प कर संपूर्ण प्रदेश में एक मिसाल कायम की है.

ये भी पढ़ें:ट्रैक्टर और स्कूटी की टक्कर में दादी-पौते की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details