हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

करसोग में टला बड़ा सड़क हादसा, बस चालक की समझदारी आई काम

करसोग में बुधवार सुबह 6.45 बजे जेंस नाला के पास सड़क पर बिछाई गई सुखी मिट्टी बारिश के कारण पूरी तरह से कीचड़ हो गई थी. इसके ऊपर चल रही एचआरटीसी की बस का पिछला हिस्सा स्किड होने के बाद नाले की ओर मुड़ गया.

By

Published : Nov 27, 2019, 3:17 PM IST

Bad road condition in Karsog
करसोग में टला बड़ा सड़क हादसा

करसोग: प्रदेश में सड़क हादसों में हर साल बढ़ रहे मौत के आंकड़े से भी पीडब्ल्यूडी विभाग ने कोई सबक नहीं सीखा है. करसोग पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से बगशाड-सेरी सड़क पर जीएसबी बिछाने में बरती गई लापरवाही से कई लोगों की जान जा सकती थी लेकिन ड्राइवर की समझदारी के कारण बड़ा हादसा होने से टल गया.

बता दें कि यह हादसा बुधवार सुबह 6.45 बजे का है जब जेंस नाला के पास सड़क पर बिछाई गई सुखी मिट्टी बारिश के कारण पूरी तरह से कीचड़ हो गई थी. इसके ऊपर चल रही एचआरटीसी की बस का पिछला हिस्सा स्किड होने के बाद नाले की ओर मुड़ गया. दो से तीन बार प्रयास के बाद भी बस नहीं निकली तो चालक से समझदारी के काम करते हुए उच्चाधिकारियों को संपर्क किया.

वीडियो रिपोर्ट

इसके बाद बस को नाले में ही खड़ा किया गया और सवारियों को उतरकर बारिश में ही पैदल बगशाड तक जाना पड़ा. इस बारे में पीडब्ल्यूडी विभाग को सूचित करने के बाद मौके पर जेसीबी भेजी गई और सड़क में रोड़ा डाले जाने के बाद बस को दोपहर 12 बजे के बाद निकाला गया. बस चालक झाबर सिंह का कहना है कि कीचड़ के कारण बस स्किड कर गई जिसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई.

पहले भी लोहारली नाले के पास स्किड हुई थी बस

इसी महीने पिछले दिनों शालानी शिमला बस इसी सड़क पर लोहारली नाले के पास अधिक मिट्टी बिछाने के कारण बारिश में स्किड कर गई थी. इस दौरान बस का पिछला हिस्सा पहाड़ी से टकराने के बाद क्षति ग्रस्त हो गया था. बरसात में भी अधिक मिट्टी बिछाने के कारण सेब से लदा ट्रक स्किट हो गया, लेकिन गनीमत है कि ट्रक पहाड़ी की ओर मुड़ गया, जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया.

मौसम विभाग ने पहले जारी कर दिया था येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने 26 व 27 नवंबर को बारिश होने का येलो अलर्ट पहले ही जारी कर दिया था. इसके बाद भी विभाग के अलर्ट पर ध्यान नहीं दिया गया और पीडब्ल्यूडी विभाग ने जीएसबी के समय मिट्टी बिछाने का कार्य जारी रखा. जीएसबी ने खयाल नहीं रखा सड़क में बिछाई गई मिट्टी बारिश के बाद कीचड़ बन सकती है.

बस सड़क खड़ा करने के निर्देश दिए गए: आरएम

क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल शर्मा का कहना है कि चालक ने बस स्किड होने की सूचना दे दी थी. ऐसे में जोखिम को देखते हुए बस को स्पॉट पर ही खड़ा करने के निर्देश दिए गए. लोक निर्माण विभाग चुराग सब डिवीजन के सहायक अभियंता आरएल ठाकुर का कहना है कि सूचना मिलते ही फील्ड अधिकारियों को मौके पर भेजने के निर्देश दिए गए.

ये भी पढ़ें:भाजपा कार्यकर्ता सरकार की उपलब्धियां लोगों तक पहुचाएं: सीएम'

ABOUT THE AUTHOR

...view details