हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

प्राचीन एकादश रूद्र मंदिर में अखंड जाप का शुभारंभ, 42 वर्षों से निभाई जा रही है ये परंपरा

श्रावण संक्रांति के अवसर पर छोटी काशी मंडी के एकादश रूद्र मंदिर में अखंड जाप का शुभारंभ हुआ. मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने दीप प्रज्जवलित कर मंदिर में अखंड जाप का शुभारंभ किया, जो कि 15 अगस्त तक चलेगा. पुजारी स्वामी सत सुंदरम ने बताया कि एकादश रूद्र मंदिर में यह परंपरा लगातार 42 वर्षों से चली आ रही है. मंदिर में हर सोमवार को खीर का भंडारा भी लगाया जाएगा. एक महीने तक हर मंगलवार को मंदिर परिसर में सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक सुंदरकांड का आयोजन होगा.

By

Published : Jul 16, 2021, 1:24 PM IST

Updated : Jul 16, 2021, 2:04 PM IST

फोटो
फोटो

मंडी:आज से श्रावण संक्रांति आरंभ हो गई है. सावन महीना 25 जुलाई से शुरू होगा. इस अवसर पर छोटी काशी मंडी के एकादश रूद्र मंदिर में अखंड जाप का शुभारंभ हुआ. मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने दीप प्रज्जवलित कर मंदिर में अखंड जाप का शुभारंभ किया, जो कि 15 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान मंदिर परिसर हर-हर महादेव एवं ओम नम: शिवाय के जयकारों से गुंजायमान रहा.

पुजारी स्वामी सत सुंदरम ने बताया कि एकादश रूद्र मंदिर में यह परंपरा लगातार 42 वर्षों से चली आ रही है. मंदिर में हर सोमवार को खीर का भंडारा भी लगाया जाएगा. एक महीने तक हर मंगलवार को मंदिर परिसर में सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक सुंदरकांड का आयोजन होगा. इसके साथ हर वर्ष की भांति दोपहर को एसओपी के तहत लंगर की व्यवस्था जारी रहेगी.

वीडियो

वहीं, इस मौके पर उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं से करोना नियमों के तहत दर्शन व प्रसाद ग्रहण करने का भी आग्रह किया. आपको बता दें कि मंडी जनपद के प्राचीन एकादश रूद्र मंदिर में पिछले कई दशकों से चली आ रही ओम नमः शिवाय अखंड जाप की परंपरा आज भी निभाई जा रही है. शिवरात्रि वाले दिन ओम नमः शिवाय अखंड जाप के पूर्ण होने पर मंदिर में विशाल भंडारे का भी आयोजन किया जाता है.

ये भी पढ़ें: पर्यटन नगरी मनाली में दो रेस्टोरेंट संचालक आपस में भिड़े, जमकर चले लात-घूसे

Last Updated : Jul 16, 2021, 2:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details