हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

मंडीः धूमधाम से मनाई गई गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती,लंगर-कीर्तन का किया आयोजन

सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती प्रकाशोत्सव के रूप मनाई जा रही है. मंडी जिला के ऐतिहासिक गुरुद्वारा में भी गुरु गोविंद सिंह की जयंती सिख संगतों की ओर से धूमधाम से मनाई गई. गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी मुख्य ग्रंथि सुखदेव सिंह ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी का प्रकाश उत्सव मंडी गुरुद्वारा में धूमधाम से मनाया जा रहा है.

By

Published : Jan 20, 2021, 2:15 PM IST

554th Birth Anniversary  celebrated of tenth Sikh Guru Govind Singh in Mandi
फोटो.

मंडी:आज पूरे देश में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती प्रकाशोत्सव के रूप मनाई जा रही है. मंडी जिला के ऐतिहासिक गुरुद्वारा में भी गुरु गोविंद सिंह की जयंती सिख संगतों की ओर से धूमधाम से मनाई गई. गुरु गोविंद सिंह की जयंती के अवसर पर गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने भजन कीर्तन का आयोजन किया. इस अवसर पर संगतें माथा टेकने के लिए गुरुद्वारे में पहुंची.

गुरु गोविंद सिंह जी की 554वीं जयंती

इस दौरान गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी मुख्य ग्रंथि सुखदेव सिंह ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी का प्रकाश उत्सव मंडी गुरुद्वारा में धूमधाम से मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रकाशोत्सव से एक 1 दिन पहले सिख संगतों ने नगर कीर्तन का आयोजन किया.

वीडियो रिपोर्ट.

मुगलों के साथ लड़े 14 युद्ध

वहीं, आज भजन कीर्तन का आयोजन कर संगतों के लिए लंगर भी लगाया गया है. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी ने मुगलों के साथ 14 युद्ध लड़े और धर्म के लिए परिवार तक का बलिदान कर दिया.

खालसा पंथ की स्थापना

बता दें कि सिख समुदाय के दसवें गुरु, गोविंद सिंह जी का जन्म पौष माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को बिहार के पटना में हुआ था. गुरु गोविंद सिंह जी ने वर्ष 1699 को बैसाखी के दिन खालसा पंथ की स्थापना की थी. उन्होंने सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब को पूरा किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details