हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी डिवीजन  में पहली जून से दौड़ेंगी HRTC की 427 बसें, तैयारियां पूरी

By

Published : May 31, 2020, 7:37 PM IST

एक जून से जिला मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पति की सड़कों पर लोगों की सुविधा के लिए निगम की 427 बसें चलेंगी. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार ने बस यात्रियों, बस चालकों व परिचालकों और बस प्रबंधकों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

buses will be run in Mandi
buses will be run in Mandi

मंडी: प्रदेश सरकार के आदेशों के अनुसार जनसुविधा के लिए पहली जून से मंडी डिवीजन में सार्वजनिक परिवहन सेवा बहाल की जा रही है. हिमाचल पथ परिवहन निगम मंडल प्रबंधक, मंडी डिवीजन, अमर नाथ सलारिया ने इस बारे में जानकारी दते हुए कहा कि एचआरटीसी की ओर से बसों के संचालन के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

एक जून से जिला मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पति की सड़कों पर लोगों की सुविधा के लिए निगम की 427 बसें चलेंगी. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार ने बस यात्रियों, बस चालकों व परिचालकों और बस प्रबंधकों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

अमरनाथ सलारिया ने बताया कि सरकारी आदेशों के तहत सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही बसों का संचालन किया जाएगा. कोरोना वायरस की महामारी के बीच बस संचालन को लेकर सरकार द्वारा जारी सभी हिदायतों का कड़ाई से पालन किया जाएगा. बसों को सेनिटाइज कर दिया गया है और चालकों व परिचालकों को सभी जरूरी हिदायतें दे दी गई हैं.

बस में 60 प्रतिशत सवारियां को बैठने की इजाजत

उन्होंने बताया कि बस में केवल 60 प्रतिशत सवारियों को ही बैठने की इजाजत होगी. बस में प्रयोग न की जाने वाली सीटों पर 'नोट टू बी यूज्ड' का स्टीकर लगा होगा. इसके अलावा बस में सभी दिशा निर्देशों वाले स्टीकर भी लगाए गए हैं. बस में यात्रा के दौरान बार-बार सम्पर्क में आने वाली जगहों के अलावा बस अड्डे पर टिकट काउंटर, बेंच, शौचालयों को भी हर दो घंटे के अंतराल पर सेनिटाइज किया जाएगा.

मंडल प्रबंधक ने कहा कि बस स्टैंड में एक तरफ से एंट्री और एक तरफ से निकासी होगी. बस स्टैंड पर आने वाले यात्रियों व कर्मचारियों की एंट्री एक तरफ से ही होगी. एंट्री पर पुलिस बल, स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौजूद रहेंगी. बस स्टैंड में केवल यात्रा करने वाले लोगों को ही प्रवेश करने दिया जाएगा और यात्रा करने से पूर्व एंट्री पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

बिना मास्क बस में बैठने की मनाहीः आरटीओ

आरटीओ मंडी संजीत सिंह ने सभी लोगों सेजरूरी सावधानियां बरतने की अपील की है. उन्होंने कहा कि बिना मास्क किसी भी सवारी को बस में बैठने की इजाजत नहीं होगी. बस में निर्धारित सीटों पर ही सवारियों को बैठने की इजाजत होगी, जबकि खड़े होकर यात्रा करने की मनाही रहेगी. इसके अलावा केवल निर्धारित बस स्टॉप से ही यात्रियों को बस में बिठाया व उतारा जाएगा.

कंटेनमेंट जोन में बसों को रूकने की मनाही

कंटेनमेंट जोन में बसों को खड़ा नहीं किया जाएगा और न ही यात्रियों को उतारा और बिठाया जाएगा. संजीत सिंह ने कहा कि सरकार ने बस स्टैंड, बस और स्टाफ को लेकर एक प्रोटोकाल तय किया है जिसकी कड़ाई से अनुपालना की जाएगी. इसके अलावा यात्रियों के लिए भी सरकार ने प्रोटोकॉल तय किया है जिसके तहत प्रत्येक यात्री को पूरी यात्रा के दौरान मास्क पहनना जरूरी है.

यात्री हेंड सेनिटाइजर से समय-समेय पर अपने हाथों को सेनिटाइज करते रहेंगे. आरटीओ ने कहा कि बीमारी की हालत में यात्रियों को यात्रा न करने की सलाह दी गई है, लेकिन बीमारी के दौरान यदि यात्रा जरूरी हो तो इस बारे में परिचालक को सूचित करें और अन्य सवारियों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें.

साथ ही यदि किसी यात्री में बीमार होने के कोई लक्षण पाए जाते हैं तो सह यात्री इसकी सूचना बस के कर्मियों को दें. बस संचालन के दौरान सभी यात्रियों से भी अपील की गई है कि सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालना में अपना पूरा सहयोग प्रदान करें.

उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशों के तहत 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे व गर्भवती महिलाएं या गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोग बहुत जरूरी होने पर घरों में रहें. विभाग द्वारा चालकों-परिचालकों की समस्याओं का तुरन्त निवारण किया जाएगा.

सरकार के दिशा निर्देशों के तहत बसें जिस भी क्षेत्र में रात्रि के समय में रूकेगी, उन क्षेत्रों के पंचायत प्रधानों द्वारा चालकों-परिचालकों के रात्रि विश्राम व भोजन की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए चालक व परिचालक द्वारा भुगतान स्वयं किया जाएगा.

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर चलाई जाएगी मुहिम

उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के बारे में जागरूक करने के लिए मुहिम चलाई जाएगी. जिसमें प्रबुद्ध लोगों और बुद्धीजीवियों की मदद भी ली जाएगी. बसों के संचालन के दौरान यात्रियों में वायरस के प्रसार के खतरे से बचने को लेकर जागरूकता पर विशेष बल दिया जाएगा. उन्होंने लोगों से प्रदेश सरकार के इस बस संचालन अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग देने का आग्रह किया.

ये भी पढ़ें-नाहन में 'नई राजनीति' ने लिया जन्म, बिंदल ने गिनवाई 2 साल की उपलब्धियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details