हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

World Cancer Day 2022: कुल्लू क्षेत्रीय अस्पताल में कैंसर के प्रति लोगों को किया गया जागरूक

By

Published : Feb 4, 2022, 2:45 PM IST

कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 4 फरवरी को 'विश्व कैंसर दिवस' के रूप में मनाया जाता है. इसी के तहत जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर के क्षेत्रीय अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व कैंसर दिवस मनाया (World Cancer Day celebrated in Kullu) गया और प्रशिक्षु नर्सों व अन्य कर्मचारियों को कैंसर से बचाव के बारे में भी जानकारी दी गई. वहीं लोगों के बीच भी इस बीमारी से बचाव के बारे में जागरूकता फैलाने का आग्रह किया गया.

World Cancer Day celebrated in Kullu
कुल्लू में मनाया विश्व कैंसर दिवस

कुल्लू:जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर क्षेत्रीय अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व कैंसर दिवस मनाया (World Cancer Day celebrated in Kullu ) गया. इस दौरान प्रशिक्षु नर्सों व अन्य कर्मचारियों को कैंसर से बचाव के बारे में भी जानकारी दी गई और लोगों के बीच भी इस बीमारी से बचाव के बारे में जागरूकता फैलाने का आग्रह किया गया. विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर सीएमओ कुल्लू डॉक्टर सुशील चंद्र शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे.

वहीं, उन्होंने प्रशिक्षुओं को जानकारी दी कि अगर समय पर कैंसर रोग की पहचान की जाए तो इससे बचाव किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day 2022) को मनाने का उद्देश्य लोगों में कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाना है, जिससे कैंसर का शुरुआती अवस्था में ही पहचान कर उसे काबू कर उसे खत्म करने में मदद मिल सके. इसकी स्थापना अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (UICC) ने की थी.

कुल्लू में मनाया विश्व कैंसर दिवस.

उन्होंने कहा कि 4 फरवरी, 2000 को विश्व कैंसर सम्मेलन में यह फैसला किया गया था कि हर साल 4 फरवरी को कैंसर के प्रति जागरूकता के प्रसार के लिए इस दिवस को मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि दुनिया में व्याप्त खतरनाक बीमारियों में कैंसर भी एक जानलेवा और खतरनाक बीमारी है. कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है और यह एक हिस्से से किसी दूसरे हिस्से में बड़ी ही आसानी से फैल सकता है.

अधिक जानकारी देते हुए सीएमओ ने कहा की शरीर के किसी एक हिस्से में सबसे पहले होने वाले कैंसर को प्राइमरी ट्यूमर कहते है. जिसके बाद शरीर के दूसरे हिस्सों में होने वाला ट्यूमर मेटास्टेटिक या सेकेंडरी कैंसर कहलाता है. अगर पहली स्टेज में कैंसर का पता चल जाता है तो काफी हद तक संभावना को पीड़ित को बचाया जा सकता है.

कैंसर किसी पीड़ित व्यक्ति को एक स्टेज से दूसरी स्टेज में शिफ्त होता है या फिर एक अंग से दूसरे अंग में फैलता है तो इसमें लिम्फेटिक सिस्टम में कैंसर की कोशिकाएं प्राइमरी ट्यूमर से टूट कर शरीर के दूसरे अंगों तक चली जाती हैं. लिम्फेटिक सिस्टम टिश्यूज और अंगों का शरीर में एक ऐसा समूह है जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए कोशिकाएं बनाकर इन्हें स्टोर करके रखता है.

सीएमओ कुल्लू डॉक्टर सुशील चंद्र (Kullu CMO On World Cancer Day) ने बताया कि कुल्लू अस्पताल में भी अब कैंसर मरीजों का इलाज किया जा रहा है और यहां पर कैंसर रोग की पहचान भी की जाती है. यहां पर विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा कीमोथेरेपी पर की जाती है. ऐसे में समय रहते कैंसर रोग की पहचान हो जाए तो इस पर काबू पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:Fire Incident In Kalaamb: शोरूम में भड़की आग, लाखों का नुकसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details